Covid-19 Infection in Varanasi : आक्सीजन की कमी से मौत पर जिम्मेदार न होगा अस्पताल

निजी कोविड हास्पिटल अब मरीजों के स्वजनों से हलफनामा ले रहे कि यदि आक्सीजन की कमी से उनके मरीज की मौत होने पर अस्पताल की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। हलफनामा न देने वालों को अपना मरीज कहीं और ले जाने का भी दबाव बनाया जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 07:30 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 07:30 AM (IST)
Covid-19 Infection in Varanasi : आक्सीजन की कमी से मौत पर जिम्मेदार न होगा अस्पताल
यदि आक्सीजन की कमी से उनके मरीज की मौत होने पर अस्पताल की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

वाराणसी, जेएनएन। अस्पताल में भर्ती होने वाले कोरोना के 80 फीसद गंभीर मरीजों को आक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। अचानक बढ़े मरीजों के चलते आक्सीजन खपत भी खूब बढ़ गई है। परिणामस्वरूप जिले में आक्सीजन की किल्लत बढ़ गई है। सूत्रों के मुताबिक प्रशासनिक सहयोग न मिलने पर अप्रिय स्थिति से बचने के लिए निजी कोविड हास्पिटल अब मरीजों के स्वजनों से हलफनामा ले रहे कि यदि आक्सीजन की कमी से उनके मरीज की मौत होने पर अस्पताल की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

हलफनामा न देने वालों को अपना मरीज कहीं और ले जाने का भी दबाव बनाया जा रहा है। मरता क्या न करता। लोग न चाहते हुए भी अपनों को किसी तरह बचाने की खातिर हलफनामा भी दे रहे हैं। प्रशासन के आंख के नीचे यह अंधेरगर्दी मची है, लेकिन अधिकारी मौन हैं। इसके एक भुक्तभोगी ने गतदिनों जब इस कुकृत्य को इंटरनेट मीडिया पर अपलोड किया तो हंगामा मच गया। व्यवस्था व जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर प्रतिक्रिया भी आ रही है। एक मुद्दा हल नहीं हुआ कि ककरमत्ता के एक अस्पताल को लेकर फिर वैसा ही पोस्ट इंटरनेट मीडिया पर किया गया। प्रतिक्रिया में लोगों ने जिलाधिकारी से मामले का संज्ञान लेने की अपील भी की है।

हेरिटेज में आक्सीजन खत्म होने पर हंगामा 

कोविड हास्पिटल हेरिटेज मेडिकल कालेज में रविवार देर रात आक्सीजन खत्म होने पर मरीज को तड़पता देख स्वजन हंगामा करने लगे। सूचना पर पहुंचे एसओ रोहनिया प्रवीण कुमार ने लोगाें को समझा-बुझाकर शांत कराया। प्रवीण कुमार के मुताबिक सिलेंडर में आक्सीजन खत्म होने पर परिवारीजन हंगामा करने लगे थे। हालांकि कुछ ही देर में दूसरा सिलेंडर लगा दिया गया। अब कोई दिक्कत नहीं है।

18 जिलों के लिए कोविशील्ड की 1.5 लाख डोज डिविजनल ड्रग वेयर हाउस पहुंची

वाराणसी सहित छह मंडल के 18 जिलों के लिए कोविशील्ड की 1.5 लाख डोज रविवार को पांडेयपुर स्थित डिविजनल ड्रग वेयर हाउस पहुंची। इस बार बनारस के लिए वैक्सीन नहीं आई है। पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से बनारस एयरपोर्ट पर डेढ़ लाख डोज वैक्सीन दोपहर में एयरपोर्ट पहुंची। वैक्सीन लाने के लिए पुलिस की सुरक्षा में गाड़ी भेजी गई थी। इस बार वैक्सीन मीरजापुर, वाराणसी, आज़मगढ़, गोरखपुर, प्रयागराज और बस्ती मंडल के गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मीरजापुर, सोनभद्र, प्रयागराज, कौशाम्बी फतेहपुर, प्रतापगढ़, गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, देवरिया, बलिया, मऊ, आजमगढ़, बस्ती, सिद्धार्थनगर के लिए आई है। इसमें कई जिले में डिविजन ड्रग वेयर हाउस से वैक्सीन भेज दी गई है।

chat bot
आपका साथी