वाराणसी के बरेका में कोविड-19 कोरोना पॉजिटिव कर्मचारियों के सहायतार्थ टीम का गठन

दैनिक उपयोग की वस्तुओं की आवश्यकता होने पर सर्वप्रथम अपने सुपरवाइजर या कर्मचारी परिषद के सदस्य से दूरभाष पर संपर्क कर अनुरोध करेंगे इसके पश्चात टीम अपनी समन्वय (कोआर्डिनेशन) से कर्मचारी के घर बैरिकेडिंग के बाहर आवश्यक सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 05:10 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 05:10 PM (IST)
वाराणसी के बरेका में कोविड-19 कोरोना पॉजिटिव कर्मचारियों के सहायतार्थ टीम का गठन
कर्मचारी के घर बैरिकेडिंग के बाहर आवश्यक सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा।

वाराणसी, जेएनएन। संपूर्ण बरेका परिसर को पांच भागों में बांट कर करोना ग्रसित रेल कर्मचारियों के परिवार को सहायतार्थ टीम द्वारा आवश्यकता अनुसार दवाई, दैनिक उपयोग की आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। इस संबंध में जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि करोना पॉजिटिव कर्मचारी आवश्यक दैनिक उपयोग की वस्तुओं की आवश्यकता होने पर सर्वप्रथम अपने सुपरवाइजर या कर्मचारी परिषद के सदस्य से दूरभाष पर संपर्क कर अनुरोध करेंगे इसके पश्चात टीम अपनी समन्वय (कोआर्डिनेशन) से कर्मचारी के घर बैरिकेडिंग के बाहर आवश्यक सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा।

इस तरह का सहयोग दिन में अधिकतम केवल एक बार किया जाएगा या आवश्यकतानुसार तथा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि एक बार में कम से कम 5 से 6 दिनों का सामान मंगा लें। संपूर्ण बरेका को इस प्रकार 5 क्षेत्रों में बांटा गया है। पहला क्षेत्र पूर्वी कॉलोनी सिनेमा हॉल के पूरब की ओर सिग्नल स्टोरी टाइप l, ll, lll, lV, ककरमत्ता कॉलोनी सेंट जॉन्स स्कूल के पूरब,दूसरा क्षेत्र बरेका स्टेडियम के पश्चिम से लेकर सूर्य सरोवर, रंगशाला एवं जलालीपट्टी मार्केट के उत्तर के सभी टाइप lll, lV आवास तीसरा क्षेत्र जलालीपट्टी कॉलोनी (इंटर कॉलेज के पूरब दिशा की ओर के सभी आवास) चौथा क्षेत्र जलालीपट्टी कॉलोनी (इंटर कॉलेज से कंदवा रोड के पश्चिम दिशा की ओर के सभी आवास)पांचवा क्षेत्र कंचनपुर कॉलोनी। प्रत्येक सहायतार्थ टीम में छह सदस्यों को नामित किया गया है।

संबंधित पर्यवेक्षक इंचार्ज,संबंधित कर्मचारी परिषद के सदस्य,कर्मचारी कल्याण निरीक्षक के दो सदस्य, नागरिक सुरक्षा संगठन का एक सदस्य, सेन जॉन्स एम्बुलेंस बिग्रेड का एक सदस्य, भारत स्काउट एवं गाइड का एक सदस्य साथ ही बरेका में कोविड 19 के प्रति सघन जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है । विदित हो कि बरेका कर्मशाला के लोको डिवीजन के लिए सहायतार्थ टीम का गठन पहले ही किया जा चुका है। लोको डिवीजन के अंतर्गत लोको असेंबली शॉप, लोको फ्रेम शॉप, ट्रक मशीन शॉप, ट्रेक्शन असेंबली शॉप,लोको टेस्ट शॉप, पेंट एवं प्रगति, लोको प्रगति, पेंट शॉप एवं एस एम एस के करोना पॉजिटिव कर्मचारी सहायतार्थ टीम से संपर्क कर उसका लाभ ले रहे है। उक्त कार्य में ओबीसी एवं एससी एसटी एसोसिएशन का भी सहयोग मिल रहा है।

कोविड के संक्रमण से बचाव हेतु बरेका में कोविड हेल्प डेस्क खोला गया है । जहां कोविड-19 से बचाव हेतु दो गज दूरी, मास्क है जरूरी का पालन करने, बार-बार हाथ साबुन-पानी से धोने, के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस प्रकार सहायतार्थ टीम के अभिनव पहल द्वारा संक्रमित लोगों को उपयोगी सामान पहुंचाने से संक्रमण फैलने से रोकने की दिशा में सफलता मिल रही है । महाप्रबंधक अंजलि गोयल द्वारा प्रत्येक गतिविधियों पर सूक्ष्म निगरानी रखी जा रही है।आवश्यकता अनुसार उच्च अधिकारियों को दिशा निर्देशन भी दे रही हैं। कर्मचारियों के स्वास्थ्य के प्रति बेहद संवेदनशील महाप्रबंधक ने कोविड संक्रमण की जांच व टीकाकरण पर विशेष रूप से जोर दिया है। जिसके परिणाम स्वरूप प्रमुख मुख्य चिकित्सा अधिकारी के मार्गदर्शन में प्रत्येक कार्य दिवस पर कोविड जांच व वैक्सीनेशन कर्मचारी क्लब में किया जा रहा है। कारखाना कर्मियों की जांच कारखाना में ही की जा रही 

chat bot
आपका साथी