बीएचयू में यूजी-पीजी की कक्षाओं में प्रवेश के लिए कांउसिलिंग की प्रक्रिया शुरू, परिणाम अगले सप्ताह

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में यूजी-पीजी की कक्षाओं में प्रवेश के लिए कांउसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय के सभी विभाग अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं। कटआफ घोषित किए जा रहे हैं साथ ही अभ्यर्थियों को कांउसिलिंग पत्र भेजे जा रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 08:10 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 08:10 AM (IST)
बीएचयू में यूजी-पीजी की कक्षाओं में प्रवेश के लिए कांउसिलिंग की प्रक्रिया शुरू, परिणाम अगले सप्ताह
बीएचयू में यूजी-पीजी की कक्षाओं में प्रवेश के लिए कांउसिलिंग की प्रक्रिया शुरू

जागरण संवाददाता, वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय में यूजी-पीजी की कक्षाओं में प्रवेश के लिए कांउसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय के सभी विभाग अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं। कटआफ घोषित किए जा रहे हैं, साथ ही अभ्यर्थियों को कांउसिलिंग पत्र भेजे जा रहे हैं। उम्मीद है कि काउंसिलिंग की प्रक्रिया इसी सप्ताह में पूरी कर ली जाएगी और अगले सप्ताह में परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

सहायक परीक्षा नियंत्रक प्रो. एसके उपाध्याय ने बताया कि विभाग स्तर पर दिन-रात काम तेजी से जारी है। अनेक विभागों ने अपने-अपने विषयों के वर्गवार कटआफ घोषित कर दिए हैं तो शेष विभाग के कटआफ मंगलवार तक सामने आ जाएंगे। विभागों द्वारा अभ्यर्थियों को कांउसिलिंग पत्र भेजे जा रहे हैं। मोबाइल पर मैसेज से सूचना भेजी जा रही है। नौ नवंबर से विषयवार कांउसिलिंग शुरू हो जाएगी। मुख्य विषयों की कांउसिलिंग 10 दिसंबर से ही आरंभ हो रही है। उन्होंने बताया कि उम्मीद है कि इस सप्ताह में कांउसिलिंग का काम पूरा हो जाएगा। मंगलवार को होने वाली प्रवेश समिति की बैठक में चीजें और भी स्पष्ट हो जाएंगी।

गणित संवर्ग में 11 तो बायो में 14 से कांउसिलिंग होगी शुरू

विश्वविद्यालय द्वारा जारी सूचना के अनुसार विज्ञान संस्थान में स्नातक में प्रवेश के लिए गणित संवर्ग के अभ्यर्थियों की 11 दिसंबर से तो बायो संवर्ग के छात्रों की 14 दिसंबर से कांउसिलिंग होगी। आनलाइन व आफलाइन दोनों मोड में कांउसिलिंग होगी। आनलाइन मोड में कांउसिलिंग देने वाले छात्र सात दिसंबर से अपने प्रपत्र अपलोड कर सकते हैं। विज्ञान संकाय प्रमुख प्रो. मधुलिका अग्रवाल ने बताया कि केवल पेड सीट पर प्रवेश के लिए 15 दिसंंबर से बुलावा पत्र भेजे जाएंगे। इसकी विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय के पोर्टल पर उपलब्ध है।

गणित में सामान्य श्रेणी के कटआफ 228 तो बायो में 265

प्रो. मधुलिका अग्रवाल ने बताया कि बायो ग्रुप में सामान्य श्रेणी में कटआफ 265, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में 228, अन्य पिछड़ा वर्ग में 213, अनुसूचित जाति में 116, अनुसूचित जनजाति में 65 है। महिला महाविद्यालय में प्रवेश के लिए केवल लड़कियों के संवर्ग में कटआफ अंक सामान्य श्रेणी में 231, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में 200, अन्य पिछड़ा वर्ग में 185, अनुसूचित जाति में 86, अनुसूचित जनजाति में 29 है।

इसी तरह गणित संवर्ग में सामान्य श्रेणी में कटआफ 228, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में 206, अन्य पिछड़ा वर्ग में 207, अनुसूचित जाति में 147, अनुसूचित जनजाति में 80 है। महिला महाविद्यालय में प्रवेश के लिए केवल लड़कियों के संवर्ग में कटआफ अंक सामान्य श्रेणी में 193, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में 166, अन्य पिछड़ा वर्ग में 169, अनुसूचित जाति में 120, अनुसूचित जनजाति में 38 हैं।

chat bot
आपका साथी