परिषदीय विद्यालय : अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे नगर के 15 विद्यालय, नगर आयुक्त ने दी हरी झंडी

ऑपरेशन कायाकल्प तहत अब वाराणसी के 89 परिषदीय विद्यालयों का भी कायाकल्प करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 10:00 AM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 02:48 PM (IST)
परिषदीय विद्यालय : अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे नगर के 15 विद्यालय, नगर आयुक्त ने दी हरी झंडी
परिषदीय विद्यालय : अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे नगर के 15 विद्यालय, नगर आयुक्त ने दी हरी झंडी

वाराणसी, जेएनएन। ऑपरेशन कायाकल्प तहत अब नगर के 89 परिषदीय विद्यालयों का भी कायाकल्प करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रथम चरण में नगर के 15 विद्यालयों को आधुनिक सुविधाओं से लैस कर स्मार्ट बनाने की योजना है। इसके लिए नगर आयुक्त ने हरी झंडी भी दे दी है।

विद्यालयों का परिवेश बदलने के लिए शासन ने ऑपरेशन कायाकल्प के तहत 14 बिंदुओं पर कार्य कराने का निर्देश दिया है। 14वें वित्त आयोग के ग्राम पंचायतों केे ग्राम निधि से अब तक ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत कार्य कराए जा रहे थे। गत दिनों प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने नगर के विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत कार्य कराने का निर्देश दिया है। नगर आयुक्त को लिखे पत्र में उन्होंने स्मार्ट सिटी, निकाय व निगम निधियों से नगर के विद्यालयों का परिवेश बदलने का निर्देश दिया था। इस क्रम में बीएसए राकेश सिंह ने भी नगर आयुक्त को पत्र लिखा था। बीएसए के पत्र पर नगर आयुक्त ने पहले चरण में 15 विद्यालयों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इससे जनपद में शिक्षा व्‍यवस्‍था हाल पहले से और बेहतर हो जाएगा।

इन बिंदुओं पर होगा कार्य

शौचालय, स्वच्छ पेयजल, मल्टीपल हैंडवाश सिस्टम, विद्यालयों का फर्श, दरवाजे, खिड़की, दीवारें व छत का मरम्मत। टाइल्स, विद्युतीकरण किचेन शेड का निर्माण, फर्नीचर, चहारदीवारी, गेट, इंटरलॉकिंग, आवश्यकतानुसार अतरिक्त कक्ष का निर्माण शामिल है।

राइट-टू-एजुकेशन : फाइलों में उलझी निजी विद्यालयों में दाखिल की सूची

राइट-टू-एजुकेशन (आरटीई) के तहत ग्रामीण क्षेत्र के निजी विद्यालयों में मुफ्त दाखिले की सूची अब भी फाइलों में उलझी हुई है। चयनित बच्चों की सूची अब तक न जारी होने से बच्चों के अभिभावक ब्लाकों का चक्कर काट रहे हैं। जबकि नगर के विद्यालयों में दाखिले के लिए अब तक दो सूची जारी हो चुका है। नगर में ऑनलाइन व ग्रामीण क्षेत्र आफलाइन आवेदन मांगे गए थे।

chat bot
आपका साथी