परिषदीय विद्यालय : वाराणसी में अब रोचक गतिविधियाें से होगा विद्या प्रवेश, डायट पर मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण जारी

अब परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक में दाखिला लेने वाले बच्चों को रोचक गतिविधियाें के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। नई शिक्षा नीति के तहत एनसीइआरटी ने कक्षा एक के बच्चों के लिए तीन माह का विद्या प्रवेश नामक स्कूल प्रीपरेशन माड्यूल तैयार किया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 04:25 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 04:25 PM (IST)
परिषदीय विद्यालय : वाराणसी में अब रोचक गतिविधियाें से होगा विद्या प्रवेश, डायट पर मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण जारी
अब परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक में दाखिला लेने वाले बच्चों को रोचक गतिविधियाें के माध्यम से पढ़ाया जाएगा।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। अब परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक में दाखिला लेने वाले बच्चों को रोचक गतिविधियाें के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। नई शिक्षा नीति के तहत एनसीइआरटी ने कक्षा एक के बच्चों के लिए तीन माह का विद्या प्रवेश नामक स्कूल प्रीपरेशन माड्यूल तैयार किया है। इसके तहत कक्षा एक में दाखिला लेने वाले बच्चाें को तीन माह तक पोथी (किताब) से दूर रखा जाएगा। इसके स्थान पर रोचक तरीके से बच्चों को अक्षर, रंग, आकार व संख्या सिखाया जाएगा। इस प्रकार बच्चे अब हंसते-हंसते पढ़ाई करेंगे।

एक-एक शिक्षक मास्टर ट्रेनर के रूप में दक्ष किया जा रहा है

शासन के मंशा के अनुरूप राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की संस्तुतियों के क्रम में उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में "स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम "समस्त परिषदीय विद्यालय में कक्षा एक व आंगनबाड़ी में संचालित होने वाले प्री-प्राइमरी की कक्षाओं में लागू होना है। इसके लिए सूबे के प्रत्येक परिषदीय विद्यालयों के एक-एक शिक्षक को प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है। सारनाथ स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्राचार्य उमेश कुमार शुक्ला ने बताया कि डायट पर शिक्षकों का प्रशिक्षण भी चल रहा है। इसके तहत जनपद के 110 न्याय पंचायतों (एनपीआरसी) संकुल से एक-एक शिक्षक मास्टर ट्रेनर के रूप में दक्ष किया जा रहा है। तीसरा व अंतिम बैच आठ अक्टूबर को समाप्त होगा। यह मास्टर ट्रेनर ब्लाक स्तर पर प्रत्येक विद्यालयों के एक-एक शिक्षक को प्रशिक्षित करेंगे। उन्हाेंने बताया कि ब्लाक स्तर प्रशिक्षण 15 अक्टूबर के बाद शुरू होने की संभावना है।

क्या है विद्या प्रवेश

विद्या प्रवेश नई शिक्षा नीति के सुझावों पर एनसीईआरटी द्वारा बच्चों के लिए तीन माह का स्कूल प्रीपरेशन माड्यूल है। इसका उद्देश्य शिक्षा की आधारशिला को मजबूत करना है, ताकि समाज में सभी समान रूप से आगे बढ़ सकें। विद्या प्रवेश कार्यक्रम के जरिए प्ले स्कूल का कान्सेप्ट दूर दराज के इलाकों व गांवों गांवों में जाएगा। यह हिंदी सहित 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी