परिषदीय विद्यालय : वाराणसी में नहीं खुला विद्यालय तो जुलाई से शुरू होगा मोहल्ला स्कूल

कोरोना महामारी ने पठन-पाठन की धारा मोड़ दी है। प्राथमिक से लगायत उच्च शिक्षा तक ने ऑनलाइन की राह पकड़ ली है। परिषदीय विद्यालयाें में ई-पाठशाला चलाया जा रहा है। जूनियर हाईस्कूल स्तर के विद्यालय जुलाई से खुलने की संभावना काफी कम है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 10:01 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 10:01 PM (IST)
परिषदीय विद्यालय : वाराणसी में नहीं खुला विद्यालय तो जुलाई से शुरू होगा मोहल्ला स्कूल
परिषदीय विद्यालयाें में ई-पाठशाला चलाया जा रहा है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी ने पठन-पाठन की धारा मोड़ दी है। प्राथमिक से लगायत उच्च शिक्षा तक ने ऑनलाइन की राह पकड़ ली है। परिषदीय विद्यालयाें में ई-पाठशाला चलाया जा रहा है। जूनियर हाईस्कूल स्तर के विद्यालय जुलाई से खुलने की संभावना काफी कम है। इसे देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग जुलाई से मोहल्ला स्कूल फिर से शुरू करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। जनपद में कोरोना संक्रमण का स्तर ‘शून्य’ होते ही मोहल्ला क्लास शुरू किया जाएगा।

मोहल्ला स्कूल पिछले साल काफी सफल रहा। गत वर्ष स्कूल बंदी के दौरान शिक्षक बच्चों के घर के आसपास जाकर पढ़ाते थे। दस से 25 बच्चों की टोली बनाकर शिक्षकों ने गांव-गांव, गली-माेहल्ले में पाठशाला लगाई। शिक्षकों के इस प्रयास की सराहना लखनऊ तक हुई। शासन ने बनारस मॉडल पूरे सूबे लागू कराया। वर्तमान में संक्रमण का खतरा बना हुआ है। इसे देखते हुए शतप्रतिशत बच्चों को ई-पाठशाला से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। मिशन प्रेरणा के तहत ई-पाठशाला के क्रम में दूरदर्शन, आकाशवाणी, वाट्स-एप सहित अन्य माध्यमों से बच्चों व उनके अभिभावकों तक पाठ्य सामग्री पहुंचाने का प्रयास में जुटा हुआ है। वहीं दूसरी ओर तमाम बच्चाें अभिभावकों के पास स्मार्ट फोन व इंटरनेट नहीं है। इसे देखते हुए जनपद में 4500 प्रेरणा साथी का चयनित किए गए हैं। प्रेरणा साथी अपने वाट्स-एप के माध्यम से आस-पास के बच्चों से पाठ्य सामग्री साझा कर रहे हैं। मोहल्ला स्कूल के तर्ज पर प्रेरणा साथी गांव में बच्चों की टोली बनाकर ऑनलाइन क्लास से विद्यार्थियों को जोड़ रहे हैं।

संक्रमण कम होने के बाद भी स्कूल न खुलने पर मोहल्ला स्कूल फिर से शुरू किया जाएगा

प्रेरणा साथी के सहयोग से ऑनलाइन क्लास लाभ उन बच्चों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है जिनके अभिभावकों के पास स्मार्ट फोन व इंटरनेट नहीं है। उन्हाेंने बताया कि संक्रमण कम होने के बाद भी स्कूल न खुलने पर मोहल्ला स्कूल फिर से शुरू किया जाएगा। इसकी रूपरेखा अभी से बनानी शुरू कर दी गई है।

-राकेश सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी