दरवाजे पर ही सैनिटाइज हो जाएगा Coronavirus का खतरा, फुल बॉडी sanitized spray

हम बाहर से घर में प्रवेश करने से पहले द्वार पर ही आटोमेटिक रूप से सैनिटाइज हो जाएंगे। शरीर के साथ कपड़े जूते मोजे सब कुछ 15 सेकेंड में 15 एमएल सैनिटाजर के साथ विसंक्रमित होंगे।

Saurabh ChakravartyPublish:Sat, 11 Apr 2020 09:10 AM (IST) Updated:Sat, 11 Apr 2020 09:10 AM (IST)
दरवाजे पर ही सैनिटाइज हो जाएगा Coronavirus का खतरा, फुल बॉडी sanitized spray
दरवाजे पर ही सैनिटाइज हो जाएगा Coronavirus का खतरा, फुल बॉडी sanitized spray

वाराणसी, जेएनएन। हम बाहर से घर में प्रवेश करने से पहले द्वार पर ही आटोमेटिक रूप से सैनिटाइज हो जाएंगे। हमारे शरीर के साथ कपड़े, जूते, मोजे, सब कुछ 15 सेकेंड में 15 एमएल सैनिटाजर के साथ विसंक्रमित हो जाएंगे। ऐसा होता है एक सेंसर से जो डोर सैनिटाइजर के साथ लगा होता है। इस उपकरण के सामने किसी व्यक्ति के खड़े होते ही इसमें लगा सेंसर अपने आप स्प्रे की तरह सैनिटाइज कर देता है। कोरोना संक्रमण के बीच इस तकनीक का अविष्कार किया है आइआइटी, बीएचयू स्थित मालवीय उद्यमी संवर्धन एवं नवप्रवर्तन केंद्र के इंक्यूबेटी जीतू शुक्ल ने।

बाहरी खतरे से रखेगा सुरक्षित

इससे अस्पताल, घर और आफिस आने वाले व्यक्तियों को सैनिटाइज किया जा सकेगा। इनोवेशन केंद्र के समन्वयक प्रो. पीके मिश्र ने बताया कि यह उपकरण आज की जरूरत के हिसाब से बनाया गया है। इसका उपयोग कर कोरोना जैसे घातक वायरस को घर, अस्पताल और कार्यालयों में लाने से बचाया जा सकेगा। इससे हम एक सुरक्षात्मक आवरण का निर्माण कर सकेंगे। प्रो. मिश्र ने बताया कि इस सैनिटाइजेशन की मात्रा, एक्सपोजर टाइम, फ्रिक्वेंसी का सत्यापन नियमपूर्वक है। इसके बाद भी व्यक्ति अगर बाहर से आ रहा है तो उसे हैंडवाश जरूर करना होगा।