बीएचयू में तीसरी लहर की बनी गाइड लाइन, 100 बेड में से तैयार होगा 50 आइसीयू

विज्ञानियों द्वारा तीसरी लहर आहट की घोषणा के बाद सरकार काफी सक्रिय हो गई है। सीएम योगी ने निर्देश भी दिया है के लगभग सभी जिलों में बेड की व्यवस्था की जाए। वैसे तो पूर्वांचल में सबसे अधिक निकू व पिकू वार्ड के बेड बीएचयू में ही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:10 AM (IST)
बीएचयू में तीसरी लहर की बनी गाइड लाइन, 100 बेड में से तैयार होगा 50 आइसीयू
तीसरी लहर आहट की घोषणा के बाद बीएचयू का चिकित्सा विज्ञान संस्थान भी सक्रिय हो गया है।

वाराणसी [मुकेश चंद्र श्रीवास्तव]कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार से लेकर सभी अस्पताल भी सतर्क हो गए हैं। इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी काफी गंभीर हैं। जब वे नौ मई को बीएचयू में आए थे तो उसी समय सभी चिकित्सकों एवं विशेषज्ञों से पिकू (बाल गहन चिकित्सा इकाई) वार्ड एवं अन्य सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिए थे। इस पर बीएचयू का चिकित्सा विज्ञान संस्थान भी सक्रिय हो गया है। संस्थान के निदेशक ने इस संबंध में प्रस्ताव भी मांगा है। इसे लेकर शुक्रवार को सर सुंदरलाल चिकित्सालय प्रशासन की बैठक हुई। इसमें तय हुआ कि तीसरी लहर से निपटने के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस 100 बेड तैयार किए जाएंगे, जिसमें 50 बेड पिकू के होंगे।

कोरोना की दूसरी लहर ने तो जमकर तबाही मचाई है, विज्ञानियों द्वारा तीसरी लहर आहट की घोषणा के बाद सरकार काफी सक्रिय हो गई है। सीएम योगी ने निर्देश भी दिया है के लगभग सभी जिलों में बेड की व्यवस्था की जाए। वैसे तो पूर्वांचल में सबसे अधिक निकू (नवजात गहन चिकित्सा इकाई) व पिकू वार्ड के बेड बीएचयू में ही है। फिर भी जिस तरह पिछले माह अस्ताल एवं बेड को लेकर समस्या हुई इसे लेकर बीएचयू पहले से ही अतिरिक्त तैयारी में जुट गया है। ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके। संस्थान के निदेशक ने अस्पताल के अधिकारियों को पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि जो भी उपकरण आदि की सुविधा पहले ही व्यवस्था कर ली जाए। बाद में किसी प्रकार की बहानेबाजी नहीं चलेगी।

यह रहेगी सुविधाएं :

अस्पताल प्रशासन, बाल रोग विभाग, बाल शल्य विभाग, निकू वार्ड आदि के अधिकारियों की हुई बैठक में तय हुआ कि शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स की तीसरी मंजिल पर बच्चों के लिए 100 बेड तैयार किया जाएगा। वेंटिलेटर, नेबुलाइजर, बायपैप, सीपैप, मॉनिटर, इंफ्यूजन पंप, सीरिंज पंप आदि मशीनें रहेंगी। साथ ही किडनी पीड़ित बच्चों को अगर कोरोना होता है तो उनके लिए एक आधुनिक डायलिसिस मशीन भी प्रस्ताव में शामिल की गई है। विभाग के सभी विशेषज्ञों की सहमित से सोमवार तक प्रस्ताव फाइनल कर संस्थान को भेजने की तैयारी चल रही है।

भर्ती बच्चे के साथ उनके परिजन भी मौजूद रहेंगे

कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले हमें पूरी तरह से तैयार होना है। इसके लिए अस्पताल के सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। बच्चों के उपचार के लिए सुविधाएं बढ़ाने एवं दुरुस्त करने के लिए प्रस्ताव मांगा गया है। ताकि उस समय कोई कमी नहीं रह जाएं। इसके लिए गाइड लाइन भी बनाई गई है, जिसमें भर्ती बच्चे के साथ उनके परिजन भी मौजूद रहेंगे।

- प्रो. बीआर मित्तल, निदेशक, चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू

बीएचयू के अस्पताल में पहले से उपलब्ध सुविधाएं

10 बेड पिकू के

10 बेड एचडीयू के

30 बेड निकू के

chat bot
आपका साथी