Corona Vaccination in Varanasi : क्लस्टर बनाकर आज से गांवों में लगाया जाएगा कोरोना टीका

कोरोना टीकाकरण अभियान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘मिशन जून’ और ‘जुलाई से तीन महीने-10 करोड़ टीकाकरण’ रणनीति के तहत निर्धारित बड़े लक्ष्यों के मद्देनजर अब अभियान की गति को बढ़ाया जाएगा। टीम भेजकर लोगों को प्रतिरक्षित करने की शुरुआत सोमवार यानी 21 जून से होगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:30 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:30 AM (IST)
Corona Vaccination in Varanasi : क्लस्टर बनाकर आज से गांवों में लगाया जाएगा कोरोना टीका
क्लस्टर बनाकर टीकाकरण फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर तीन ब्लाकों में शुरू किया जा रहा है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना टीकाकरण अभियान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘मिशन जून’ और ‘जुलाई से तीन महीने-10 करोड़ टीकाकरण’ रणनीति के तहत निर्धारित बड़े लक्ष्यों के मद्देनजर अब अभियान की गति को बढ़ाया जाएगा। ग्रामीण इलाकों को कलस्टर में विभाजित कर, वहां टीम भेजकर लोगों को प्रतिरक्षित करने की शुरुआत सोमवार यानी 21 जून से होगी।

क्लस्टर बनाकर टीकाकरण फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर तीन ब्लाकों में शुरू किया जा रहा है। सेवापुरी के खलिसपुर व हरहुआ के भटौली में 14-14 एवं बड़ागांव में 15 स्थानों पर मोबाइल टीम के माध्यम से टीकाकरण सत्र आयोजित होंगे। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि इन गांवों में विभिन्न स्थानों पर 43 टीकाकरण स्थल बनाए गए हैं। इन पर 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को 21 व 22 जून को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए नागरिकों को अपने आधार कार्ड या किसी आईडी के साथ आना होगा। मौके पर ही उनका पंजीकरण होगा और फिर टीका लगा दिया जाएगा। इन दो दिनों के भीतर 14275 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। इन ब्लॉकों में टीकाकरण के लिए 43 टीमें बनाई गई है। निगरानी के लिए सुपरवाइजर एवं दो-दो क्विक रिस्पांस टीम भी बनी है, जो अपने-अपने ब्लाकों में टीकाकरण सत्रों पर भ्रमण करती रहेंगी।

सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर हुई 161, 2024 सैंपलों के परिणाम पेंडिंग

कोरोना संक्रमण की दर काबू में है, बल्कि सक्रिय मरीजों की संख्या भी तेजी से कम हो रही है। बीएचयू व मंडलीय हास्पिटल की लैब से रविवार को मिले 6606 सैंपलों के परिणाम में केवल 11 पाजिटिव मिले। वहीं बीते 24 घंटों में कोरोना के चलते दो मरीजों की मौत भी हुई। इसी के साथ कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 775 हो गया है। नए मरीजों को हाेम आइसोलेशन का निर्देश देते हुए कमांड सेंटर से उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है। होम आइसोलेशन के 33 एवं विभिन्न अस्पतालाें में भर्ती चार मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें स्वस्थ घोषित कर दिया गया। जिले में अब तक 82171 पाजिटिव केस मिले हैं, जिनमें से 81237 स्वस्थ भी हो चुके हैं। वहीं विभिन्न लैबाें में 2024 सैंपल पेंडिंग है, जिनके परिणाम का इंतजार है।

602 बच्चों की जांच में सभी निगेटिव

घर-घर जाकर बच्चों की कोरोना जांच के क्रम में रविवार को 602 सैंपलों के परिणाम में सभी की रिपोर्ट निगेटिव रही। इनमें जन्म से पांच वर्ष तक के 179, छह से 12 वर्ष तक के 233 व 13 से 18 वर्ष तक के 190 बच्चे शामिल थे। अब तक 14781 बच्चों की जांच में 26 की रिपोर्ट पाजिटिव मिल चुकी है। एसीएमओ डा. एसएस कनौजिया के मुताबिक सभी बच्चे होम आइसोलेशन में हैं। रैपिड रिस्पांस टीम उनकी लगातार निगरानी कर रही है।

chat bot
आपका साथी