कोरोना संक्रमण के कारण विटामिन सी और पैरासिटामाल की मांग बढ़ी, बाजार में आपूर्ति पर असर

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का प्रभाव जबसे बढ़ा है तबसे बाजार से विटामिन सी व पैरासिटामाल जैसी दवाओं की मांग अचानक बढ़ गई है। मांग के सापेक्ष आपूर्ति न होने से कुछ कंपनियों की दवाएं नहीं मिल पा रही हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 04:27 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 05:09 PM (IST)
कोरोना संक्रमण के कारण विटामिन सी और पैरासिटामाल की मांग बढ़ी, बाजार में आपूर्ति पर असर
बाजार से विटामिन सी व पैरासिटामाल जैसी दवाओं की मांग अचानक बढ़ गई है।

गाजीपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का प्रभाव जबसे बढ़ा है तबसे बाजार से विटामिन सी व पैरासिटामाल जैसी दवाओं की मांग अचानक बढ़ गई है। मांग के सापेक्ष आपूर्ति न होने से कुछ कंपनियों की दवाएं नहीं मिल पा रही हैं। हालांकि अन्य कंपनियों का उनका विकल्प मौजूद है। वह किसी न किसी दुकान पर मिल जा रही हैं।

जैसे विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के काम आती है। इसकी कमी पूरा करने के लिए बाजार में लिम्सी नाम का एक टैबलेट आता है जिस मुंह में रखकर आसानी से चूसा जाता है। बाजार से लिम्सी गायब है। कई दुकानों पर जाने के बाद भी यह नहीं मिली। हालांकि बाद मेें मिश्र बाजार स्थित एक मेडिकल स्टोर पर सीमित मात्रा में उपलब्ध हो सकी। वैसे विटामिन सी अन्य कंपनियों का मौजूद है। इसी तरह पैरासिटामाल भी हर कंपनी का नहीं मिल पा रहा है। इसको लेेकर मेडिकल स्टोर संचालकों सहित आम लोगों में उहापोह की स्थिति है कि कहीं आगे चलकर ये दवाएं बाजार से एकदम से गायब न हो जाएं।

बोेले मेडिकल स्टोर संचालक

जिला महिला अस्पताल के सामने स्थित सिंध मेडिकल स्टोर के सौरभ कुमार ने बताया कि लिम्सी पिछले कई दिन से नहीं मिल रही है। वाराणसी मेंं भी उपलब्ध नहीं है, ताकि वहां से मंगाया जाए। हालांकि अन्य कंपनियों का विकल्प उपलब्ध है। वहीं पैरासिटामाल भी कुछ कंपनियों का नहीं मिल रहा है, लेकिन जो भी दवाएं हैं वह प्रिंट रेट पर ही बेची जा रहीं हैं। पास ही में स्थित प्रकाश मेडिकल स्टोर के संचालक ओमप्रकाश विश्वकर्मा ने बताया कि पिछले 10 दिन में कोरोना में काम आने वालीं कुछ दवाओं की मांग बढ़ी है, जिससे उनकी कमी हो गई है। अंधऊ स्थित अयान मेडिकल स्टोर संचालक अयान ने बताया कि विटामिन सी व पैरासिटामाल बाजार में कम मिल रहा है, जबकि मांग बढ़ गई है।

कोरोना से जुड़ी दवाओं की कालाबाजारी नहीं हो रही है

हमारे जिले में फिलहाल कोरोना से जुड़ी दवाओं की कालाबाजारी नहीं हो रही है और न ही कोई डंप कर रहा है। पिछले 10 दिनों में अचानक मांग बढ़ जाने से बाजार में कुछ दवाएं कम जरूर हो गई हैं, लेकिन उसका विकल्प मौजूद है।

- नागमणि मिश्रा, अध्यक्ष, गाजीपुर केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट एसोसिएशन।

chat bot
आपका साथी