Corona Infection in Varanasi : छह बच्चे संक्रमित होने के बाद अलर्ट किए गए कोविड अस्पताल

तीसरी लहर की आशंका में संक्रमण का पैटर्न समझने को स्वास्थ्य विभाग एक जून से बच्चों की अलग सैंपलिंग करा रहा है। इस क्रम में मंगलवार को बीएचयू व मंडलीय हास्पिटल की लैब से 7173 सैंपलों के परिणाम आए जिनमें पांच बच्चियों व एक बालक समेत 17 पाजिटिव मिले हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:30 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:30 AM (IST)
Corona Infection in Varanasi : छह बच्चे संक्रमित होने के बाद अलर्ट किए गए कोविड अस्पताल
वाराणसी में पांच बच्चियों व एक बालक समेत 17 पाजिटिव मिले हैं।

वाराणसी, जेएनएन। तीसरी लहर की आशंका में संक्रमण का पैटर्न समझने को स्वास्थ्य विभाग एक जून से बच्चों की अलग सैंपलिंग करा रहा है। इस क्रम में मंगलवार को बीएचयू व मंडलीय हास्पिटल की लैब से 7173 सैंपलों के परिणाम आए, जिनमें पांच बच्चियों व एक बालक समेत 17 पाजिटिव मिले हैं। जून में बच्चों के संक्रमित होने की यह उच्चतम दर है। इसे लेकर स्वास्थ्य महकमे की चिंता भी बढ़ गई है। कोविड अस्पतालों सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट कर दिया गया है।

नए मरीजों को हाेम आइसोलेशन का निर्देश देते हुए कमांड सेंटर से उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है। होम आइसोलेशन के 15 एवं विभिन्न अस्पतालों में भर्ती दो मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें स्वस्थ घोषित कर दिया गया। जिले में अब तक 82199 पाजिटिव केस मिले हैं, जिनमें से 81270 स्वस्थ भी हो चुके हैं अौर 773 की मौत हो चुकी है। वहीं विभिन्न लैबाें में 3674 सैंपल पेंडिंग है, जिनके परिणाम का इंतजार है।

660 बच्चों की जांच में सामने आई चिंतित करने वाली रिपोर्ट

घर-घर जाकर बच्चों की कोरोना जांच के क्रम में मंगलवार को 660 सैंपलों के परिणाम में छह की रिपोर्ट पाजिटिव रही। जन्म से पांच वर्ष तक के 169 बच्चों में एक, छह से 12 वर्ष तक के 227 बच्चों में तीन व 13 से 18 वर्ष तक के 264 बच्चों की जांच में दो संक्रमित मिले हैं। अब तक 16169 बच्चों की जांच में 34 की रिपोर्ट पाजिटिव मिल चुकी है। एसीएमओ डा. एसएस कनौजिया के मुताबिक सभी बच्चे होम आइसोलेशन में हैं। रैपिड रिस्पांस टीम उनकी लगातार निगरानी कर रही है।

आज 145 केंद्रों पर लगवाएं कोरोना टीका

टीकाकरण महाअभियान के क्रम में बुधवार को 145 केंद्रों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किया जाएगा। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों के लिए 88 व 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए 57 केंद्र बनाए गए हैं। जिला महिला चिकित्सालय-कबीरचौरा व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आराजीलाइन पर महिला स्पेशल एवं अर्बन सीएचसी शिवपुर, एसएसपीजी हास्पिटल कबीरचौरा व एसवीएम हास्पिटल भेलूपुर में अभिभावक स्पेशल केंद्र आयोजित होंगे। अभिभावक स्पेशल एवं महिला स्पेशल केंद्रों पर 18 से 44 वर्ष तक के ही लाभार्थी प्रतिरक्षित किए जाएंगे। वहीं हरहुआ, सेवापुरी व बड़ागांव में क्लस्टर स्पेशल केंद्र के अंतिम दिन ग्रामीणों को प्रतिरक्षित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी