Corona Infection in Varanasi : 20 लाख आबादी में तीन दिन में बांटे 11131 दवा किट

तीन दिनों में तीनों विभागों के कर्मचारियों ने आठों ब्लाक में 11131 दवा किट उपलब्ध कराने के साथ घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी। ऐसे में गांव की करीब 20 लाख आबादी को दवा किट बांटने में तीनों विभागों की टीम को सालभर लग जाएंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 09:10 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 09:10 AM (IST)
Corona Infection in Varanasi : 20 लाख आबादी में तीन दिन में बांटे 11131 दवा किट
11131 दवा किट उपलब्ध कराने के साथ घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी।

वाराणसी, जेएनएन। पंचायत चुनाव में गांवाें में पैर पसार चुकी कोरोना संक्रमण को नियंत्रति करने के लिए जिला प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी है। गांवों में दवा किट वितरित करने की जिम्मेदारी ने जिला प्रशासन ने राजस्व, पंचायती राज और महिला एवं बाल विकास विभाग को दी है। तीन दिनों में तीनों विभागों के कर्मचारियों ने आठों ब्लाक में 11131 दवा किट उपलब्ध कराने के साथ घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी। ऐसे में गांव की करीब 20 लाख आबादी को दवा किट बांटने में तीनों विभागों की टीम को सालभर लग जाएंगे। जिला प्रशासन को दवा के साथ कर्मचारियों की संख्या बढ़ानी होगी। वहीं, गांवों में दवा नहीं पहुंचने से ग्रामीणों में गुस्सा 

पंचायत चुनाव ने गांवों में काेरोना संक्रमण फैलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। जांच कराई जाए तो हर घर में एक-दो लोग कोरोना संक्रमित मिलेंगे। कुछ लोगों ने जांच कराई तो उनके रिपोर्ट पाॅजिटिव आए और घर के एक कमरे या बाहर किसी कमरे में क्वारंटाइन है। कोरोना संक्रमण के लक्षण दिख रहे लोग अब जांच कराने के लिए प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर दौड़ रहे हैं।

कहीं लंबी लाइन लगी है तो कहीं एंटीजन जांच किट नहीं है। आरटीपीसीआर कराने से लोग बच रहे हैं, क्योंकि जांच रिपोर्ट आने में हफ्तों लग जाएंगे। नाराज ग्रामीण विकास भवन में बने कंट्रोल रूम में फोन लगा रहे हैं। यहां शिकायतें दर्ज हो रही हैं लेकिन उसके सापेक्ष निस्तारण नहीं हो पा रहा है। यहां दो दिन में 117 शिकायतें आई। परेशान लाेग निजी लैब का सहारा ले रहे हैं लेकिन मनमाना रेट होने से वे हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। जिला प्रशासन की ओर से चयनित लैब में जांच करने का नौ सौ रुपये रेट तय किया गया है। जिला पंचायत राज अधिकारी शाश्वत आंनद सिंह ने बताया कि पहले दो दिन कोरोना लक्षण या मरीजों को दवा बांटने में दिक्कत थी। चार और पांच मई को दो दिन में 2580 लोगों को कोरोना दवा किट वितरित किया गया था लेकिन छइ मई को टीम ने 8551 लोगाें को कोरोना दवा किट वितरित किया। जल्द ही कर्मचारियों की और टीमें गठित करके दवा किट वितरण तेजी से कराया जाएगा जिससे अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके।

chat bot
आपका साथी