सोनभद्र में कोरोना कर्फ्यू में ढील बढ़ी, अब सप्‍ताह में पांच दिन सुबह सात बजे रात नौ बजे तक खुलेंगी दुकानें

सोनभद्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या में काफी कमी आने के बाद प्रदेश सरकार ने कोरोना कर्फ्यू में 21 जून से ढील देने का आदेश दिया है। सप्ताह में पांच दिन सोमवार मंगलवार बुधवार गुरुवार व शुक्रवार को ही बाजार खुलेंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:03 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:03 PM (IST)
सोनभद्र में कोरोना कर्फ्यू में ढील बढ़ी, अब सप्‍ताह में पांच दिन सुबह सात बजे रात नौ बजे तक खुलेंगी दुकानें
सोनभद्र में कोरोना कर्फ्यू में 21 जून से ढील देने का आदेश दिया है।

सोनभद्र, जेएनएन। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में काफी कमी आने के बाद प्रदेश सरकार ने कोरोना कर्फ्यू में 21 जून से ढील देने का आदेश दिया है। सप्ताह में पांच दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार व शुक्रवार को ही बाजार खुलेंगे। सुबह सात से रात नौ बजे तक दुकानें खुल सकेगी। पहले सुबह सात से शाम सात बजे तक दुकान खोली जा रही थी लेकिन केस कम होने पर बाजार खोलने के समय में दो घंटे की बढ़ोत्तरी की गई है। शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी।

बाजार खुलने के दौरान लापरवाही बरतने वालों पर सख्ती की जाएगी। मास्क, दो गज की दूरी व सैनिटाइजर की अनिवार्यता रहेगी। इसमें लारपवाही बरते वालों का चालान किया जाएगा। शनिवार व रविवार को होने वाली साप्ताहिक बंदी के दौरान व्यापक स्तर पर स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फांगिंग अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घरों में रहकर योग करने का निर्देश दिया गया है। कहीं भी सार्वजनिक स्थलों पर योग दिवस मनाए जाने पर रोक लगाई गई है। इसके अलावा सरकार ने 21 जून से कई और बदलाव किए हैं। टीकाकरण के कार्य में और तेजी लाने, जिला एवं संयुक्त चिकित्सालय के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेड की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया गया है। सरकार ने यह भी चेतावनी दी है कि यदि जिले में एक्टिव केसों की संख्या पांच सौ या उससे अधिक हुई तो पुन: कर्फ्यू लगाया जाएगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नेम सिंह ने कहा कि 21 जून से टीकाकरण सेंटरों की भी संख्या बढ़ाई जा रही है ताकि अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवाई जा सके।

टीकाकरण व जांच का भी बढ़ाया जा रहा दायरा

कोरोना की दो लहर झेल चुके लोग तीसरी लहर की आशंका से परेशान हैं। वैज्ञानिक या जानकार अलग-अलग अध्ययन कर तीसरी लहर में बच्चों के अधिक प्रभावित होने की बात कह रहे हैं। सरकार ने तीसरी लहर को रोकने के लिए व्यापक पैमाने पर इंतजाम भी कर रही है लेकिन कोरोना के दो लहरों में 20 वर्ष तक आयु वर्ग के 1630 लोग संक्रमित हुए। राहत की बात यह है कि इस आयु वर्ग में महज एक व्यक्ति की मौत हुई है। जिले में कोरोना के चलते 24 मार्च 2020 को संपूर्ण लाकडाउन किया गया। जनपद में प्रवासियों के आने के दौरान पाजिटिव केस मिलने शुरू हुए और धीरे-धीरे संख्या बढ़ती गई। हालांकि पहली लहर में मौत का आंकड़ा काफी कम था। बीते 15 मार्च से शुरू हुई कोरोना की दूसरी लहर ने जमकर तहलका मचाया। तमाम लोगों ने अपनों को खो दिया। एक व्यक्ति को छोड़कर कोरोना से जिन लोगों की मौत हुई उनकी आयु 21 वर्ष से अधिक थी।

chat bot
आपका साथी