15 दिसंबर 2020 तक पूरा कर लें 'रुद्राक्ष' का निर्माण, शहरी विकास मंत्रालय के सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से जाना हाल

शहरी विकास मंत्रालय के सचिव डीसी मिश्रा ने सोमवार को वाराणसी नगर निगम प्रशासन समेत स्मार्ट सिटी से जुड़े विभाग के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विकास कार्यों का हाल जाना।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 08:14 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 01:11 AM (IST)
15 दिसंबर 2020 तक पूरा कर लें 'रुद्राक्ष' का निर्माण, शहरी विकास मंत्रालय के सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से जाना हाल
15 दिसंबर 2020 तक पूरा कर लें 'रुद्राक्ष' का निर्माण, शहरी विकास मंत्रालय के सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से जाना हाल

वाराणसी, जेएनएन। शहरी विकास मंत्रालय के सचिव डीसी मिश्रा ने सोमवार को नगर निगम प्रशासन समेत स्मार्ट सिटी से जुड़े विभाग के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विकास कार्यों का हाल जाना। उन्होंने सिगरा स्थित नगर निगम मुख्यालय परिसर में बन रहे आधुनिक कन्वेंशन सेंटर  'रुद्राक्ष' के निर्माण की प्रगति पूछी। उन्होंने निर्माण पूर्ण करने की अंतिम मियाद 15 दिसंबर तय की। इसके अलावा सीवेज व पेयजल परियोजनाओं को पूर्ण जनोपयोगी बनाने के लिए मार्च 2021 की मियाद निर्धारित की।

सचिव डीसी मिश्रा का पूरा फोकस स्मार्ट सिटी योजना के तहत हो रहे विकास कार्यों पर था। गोदौलिया व बेनियाबाग में प्रस्तावित मल्टी लेवल पार्किंग के निर्माण संबंधित जानकारी ली। इसके अलावा मैदागिन से गोदौलिया तक बन रहे पाथ-वे व बीच की सड़क को लेकर भी चर्चा की। मंथन हुआ कि सड़क को कंक्रीट किया जाए या पत्थर लगाया जाए। या फिर वर्तमान स्वरूप को बरकरार रखते हुए मरम्मत कर दी जाए। इसको लेकर तकनीकी विशेषज्ञों के साथ मंथन करने का सुझाव दिया।

निजी कंपनी करेगी 'रुद्राक्ष' का प्रबंधन

डीसी मिश्रा के सवालों का जवाब देते हुए नगर आयुक्त व वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ गौरांग राठी ने बताया कि 'रुद्राक्ष' का निर्माण कार्य अंतिम दौर में है। तय वक्त पर पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही उसके रख-रखाव व प्रबंधन की जिम्मेदारी के लिए निजी कंपनियों को आमंत्रित किया गया है जिसकी निविदा पूर्ण हो चुकी है। बताया कि 'रुद्राक्ष' कन्वेंशन सेंटर अंतरराष्ट्रीय मानाकों पर हो रहा है। विश्व स्तरीय आयोजन होगा।

सफाई व्यवस्था का बेहतरीन ब्लू प्रिंट

शहरी विकास मंत्रालय के सचिव को अवगत कराते हुए नगर आयुक्त ने बताया कि नगर की सफाई व्यवस्था का बेहतरीन ब्लू प्रिंट तैयार हो चुका है। एक निजी कंपनी से अनुबंध हो चुका है जो घर-घर कूड़ा उठान करेगी। वहीं, नगर निगम सड़कों, गलियों व सार्वजनिक स्थलों की सफाई करेगा। कूड़ा उठान से मुक्त हुए नगर निगम कर्मी रात को भी प्रमुख बाजारों में सफाई कार्य करेंगे। 

chat bot
आपका साथी