गंगा किनारे के 38 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक सोक पिट निर्माण अब अगले साल होगा प्रारंभ

पंचायती राज निदेशालय ने इस कार्य को अगले साल में प्रारंभ करने की बात कही है। साथ ही सभी पुराने कार्य दिसम्बर तक पूरे करने के निर्देश दिए हैं। प्रस्ताव मुताबिक एक पिट के निर्माण पर कुल 11 हजार 700 रुपये खर्च होंगे।

Abhishek SharmaSat, 04 Dec 2021 10:08 AM (IST)
कुल 23 लाख 63 हजार चार सौ रुपये की जरूरत होगी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। नमामि गंगे योजना के अंतर्गत चिह्नित गंगा किनारे के 38 गांवों को पर्यटन की दृष्टि से सजाने संवारने के लिए निर्मित होने वाला सोक पिट अब अगले साल लेगा आकार। क्योंकि बजट जनवरी तक जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। जिला पंचायत राज विभाग की ओर से 38 ग्राम पंचायतों में 200 से अधिक सामुदायिक सोक पिट का निर्माण का प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। उम्मीद थी कि इस साल बजट जारी हो जाएगा और नए साल में पंचायतो को एक तोहफा दिया जा सकेगा। लेकिन अब इसमें देरी होगी। बताया जा रहा है पंचायती राज निदेशालय ने इस कार्य को अगले साल में प्रारंभ करने की बात कही है। साथ ही सभी पुराने कार्य दिसम्बर तक पूरे करने के निर्देश दिए हैं। प्रस्ताव मुताबिक एक पिट के निर्माण पर कुल 11 हजार 700 रुपये खर्च होंगे। इस तरह कुल 23 लाख 63 हजार चार सौ रुपये की जरूरत होगी। यह प्रस्ताव शासन के निर्देश के क्रम में पंचायतों ने तैयार किया है।

चार- पांच परिवारों पर होगा निर्माण : गंगा किनारे के चुनिंदा ग्राम पंचायतों में चार से पांच परिवारों के बीच ही सोक पिट बनाया जाएगा। निर्माण के दौरान 1.4 मीटर गड्ढे की खोदाई की जाएगी। चौड़ाई यानी व्यास लगभग दो मीटर का होगा। ईंट से निर्मित इस गड्ढे को सोख्ता का रूप दिया जाएगा ताकि पानी इसी में सूख जाए। कहीं बाहर न जाए।

गांव के रास्ते नहीं होंगे खराब : सोक पिट के निर्माण से गांवों में जलजमाव से मुक्ति मिलेगी। मार्ग नहीं खराब होंगे। वहीं गड्ढ़े व तालाब में जमा होने वाले गंदे पानी में मच्छर उतपन्न नही होंगे। ग्रामीण मच्छर जनित रोगों से छुटकारा पा सकेंगे।

इन गांवों में बनेगा सोकपिट : चिरईगांव ब्लाक के सरसौल गांव में पांच, धराधर में पांच, बकैनी में दो , देवरियां गंगापुर, गोबरहा व रामपुर में एक-एक, रामचंदीपुर, मोकलपुर व मिश्रपुरा में पांच-पांच, अमौली व मुरीदपुर में चार-चार, अवधीपुर में एक, छितौनी, कुकुढा व अंबा में पांच-पांच, लुठाकला, लुठाखुर्द व शिवदसा उपरवार में दो-दो, शिवदसा गंगवार व शिवनाथपुर में एक-एक , सिरिस्ती में पांच, बभनपुरा में छह, बर्थराकला, पंडितपुर व बर्थरा गंगवार में पांच-पांच, परानापुर में चार, कुडाव में दो, सिंहवार में तीन, तातेपुर में दो, राजापुर में दो, कमौली, छितौना, मुस्तफाबाद व चांदपुर गांव में पांच-पांच सोकपिट का निर्माण होगा। इसी प्रकार ब्लाक काशी विद्यापीठ के रमना में एक, मलहिया, तारापुर, सरायडंगरी, मुडादेव, टिकरी व नैपुराकला में पांच-पांच, माधोपुर में तीन, बालीपुर, छितौनीकोट व बेटावर में पांच-पांच तथा ब्लाक चोलापुर के कैथी में पांच, नखवां में दो, ढाका, मोलनापुर व चंद्रावती में पांच-पांच , आराजी चंद्रवती में दो, रामपुर व गौराउपरवार में पांच-पांच सोक पिट का निर्माण होगा।

ब्लाकवार निर्माण का लक्ष्य

-चोलापुर - 34

-काशी विद्यापीठ- 46

-चिरईगांव -122

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.