स्पेशल कोर्स और रिसर्च टेस्ट पर बीएचयू में कमेटी पुनर्गठित, एक चेयरमेन समेत 21 सदस्य शामिल

कमेटी बीएचयू में संचालित विशेष पाठ्यक्रमों के नियमों को तय करने के अलावा विश्वविद्यालय के रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट की विषयवस्तु में सुधार बदलाव और नए-नए विषयों को जोड़ने संबंधी सुझाव भी देगी। यह कमेटी बीएचयू की सबसे बड़ी कमेटियों में से एक है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:28 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:28 AM (IST)
स्पेशल कोर्स और रिसर्च टेस्ट पर बीएचयू में कमेटी पुनर्गठित, एक चेयरमेन समेत 21 सदस्य शामिल
कमेटी बीएचयू की सबसे बड़ी कमेटियों में से एक है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। बीएचयू में स्पेशल कोर्स और रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट के लिए एक कमेटी पुनर्गठित कर दी गई है। बीएचयू में विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. ए के त्रिपाठी को कमेटी का चेयरमेन नियुक्त किया गया है। वहीं उनके अलावा बीएचयू के सभी संकायों और अधिकारियों को मिलाकर 21 लोगों को सदस्य बनाया गया है।

यह कमेटी बीएचयू में संचालित विशेष पाठ्यक्रमों के नियमों को तय करने के अलावा विश्वविद्यालय के रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट की विषयवस्तु में सुधार, बदलाव और नए-नए विषयों को जोड़ने संबंधी सुझाव भी देगी। यह कमेटी बीएचयू की सबसे बड़ी कमेटियों में से एक है।

कुलसचिव कार्यालय (शिक्षण) से जारी हुई एक अधिसूचना में बताया गया है कि यह कमेटी समय-समय पर अपने सुझावों को रखेगी, जिसके आधार पर निर्णय किया जाएगा। इस कमेटी में सदस्य के तौर पर कृषि विज्ञान संस्थान के निदेशक, विज्ञान संकाय की डीन, कृषि विज्ञान के संकाय प्रमुख, कला संकाय के डीन शामिल हैं।

इनके अलावा वाणिज्य संकाय, आयुर्वेद संकाय, दंत चिकित्सा विज्ञान, शिक्षा संकाय, विधि संकाय, प्रबंध संकाय, मेडिसिन फ़ैकल्टी, सामाजिक विज्ञान संकाय, संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय, दृश्य कला संकाय, संगीत एवं मंच कला, वेटनरी एंड एनिमल साइंस, पर्यावरण एवं संपोश्य संकाय के प्रमुख सदस्य के रूप में शामिल होंगे। वहीं दक्षिणी परिसर बरकछा के प्रोफेसर इंचार्ज, परीक्षा नियंत्रक, संयुक्त सचिव डेवलपमेंट और संयुक्त सचिव एकेडमिक को इस कमेटी का सदस्य नियुक्त किया गया है।

chat bot
आपका साथी