मल्हनी विधानसभा उपचुनाव में PPE KIT पहनाकर कराया जाएगा मतदान, चुनाव आयोग का निर्देश

कोरोना संक्रमण की संभावना को देखते हुए इन्हें पास के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों की मौजूदगी में पीपीई किट पहनाकर मतदान कराया जाएगा। इसके लिए मल्हनी विधानसभा में लगाए गए सभी 22 सेक्टर मजिस्ट्रेटों के पास पीपीई किट उपलब्ध रहेगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 08:10 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 09:48 AM (IST)
मल्हनी विधानसभा उपचुनाव में PPE KIT पहनाकर कराया जाएगा मतदान, चुनाव आयोग का निर्देश
मल्हनी विधानसभा उपचुनाव में जिला निर्वाचन विभाग बेहद सतर्कता बरत रहा है।

जौनपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण काल में हो रहे मल्हनी विधानसभा उपचुनाव में जिला निर्वाचन विभाग बेहद सतर्कता बरत रहा है। उपचुनाव में मतदान के दिन बूथ पर जाने वाले सभी मतदाताओं का हाथ सैनिटाइज कराने के साथ ही शरीर के तापमान की भी जांच की जाएगी। अगर किसी मतदाता का तापमान अधिक पाया गया तो उनमें कोरोना संक्रमण की संभावना पर पीपीई किट पहनाकर मतदान कराया जाएगा। चुनाव आयोग के निर्देशों के क्रम में मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ऐसे व्यक्तियों का मतदान स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति में कराया जाएगा।

मल्हनी विधानसभा उपचुनाव में कुल 554 मतदेय स्थल हैं। इसमें कुल मतदाताओं की संख्या तीन लाख 65 हजार 13 है। चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न हो और शत-प्रतिशत मतदान हो। इसमें कोरोना संक्रमण की भी बाधा न हो, इसके लिए जहां 80 वर्ष से ऊपर, दिव्यांग, कोरोना संक्रमित को उनके घर पर अलग से पोस्टल बैलेट से मतदान कराया जा रहा है। मतदान करने वाले सभी मतदाता जो मतदेय स्थल पर पहुंचेंगे उन सभी को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मास्क न होने पर बूथ पर वह भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक मतदाता का हाथ सैनिटाइज कराया जाएगा तो थर्मल स्कैनर से शरीर के तापमान की जांच की जाएगी। अगर किसी मतदाता का तापमान अधिक पाया गया तो उनको टोकन देकर बैठाया जाएगा। दोबारा जांच में भी तापमान अधिक हुआ तो कोरोना संक्रमण की संभावना को देखते हुए इन्हें पास के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों की मौजूदगी में पीपीई किट पहनाकर मतदान कराया जाएगा। इसके लिए मल्हनी विधानसभा में लगाए गए सभी 22 सेक्टर मजिस्ट्रेटों के पास पीपीई किट उपलब्ध रहेगी। इसमें पीठासीन अधिकारियों की डिमांड पर तुरंत वहां पर किट पहुंचा दी जाएगी।

शत-प्रतिशत मतदान के लिए चुनाव आयोग का निर्देश

शत-प्रतिशत मतदान के लिए चुनाव आयोग का निर्देश है। इसके लिए कोरोना संक्रमण काल में मतदान को पहुंचने वाले मतदाताओं का सभी बूथों पर थर्मल स्कैनर से शरीर के तापमान की जांच की जाएगी। तापमान अधिक होने पर कोरोना संक्रमण की संभावना को देखते हुए अंतिम में पीपीई किट पहनाकर मतदान कराया जाएगा।

-नीतीश कुमार सिंह, रिटर्निंग आफिसर, मल्हनी विधानसभा क्षेत्र।

chat bot
आपका साथी