वाराणसी के दो होटलों में वाणिज्य कर विभाग ने 140 लाख की कर चोरी पकड़ी, 30 लाख जमा कराया

वाणिज्य कर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा टीम ने बुधवार को शहर के दो होटलों में 140 लाख की कर चोरी पकड़ी है। इस कर चोरी को पकड़ने के लिए बुधवार को ही इन होटलों में छापेमारी की थी। देर रात तक टीम ने दस्तावेजों को खंगालते हुए मिलान किया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 18 Mar 2021 07:03 PM (IST) Updated:Thu, 18 Mar 2021 07:03 PM (IST)
वाराणसी के दो होटलों में वाणिज्य कर विभाग ने 140 लाख की कर चोरी पकड़ी, 30 लाख जमा कराया
एसआइबी टीम ने बुधवार को शहर के दो होटलों में 140 लाख की कर चोरी पकड़ी है।

वाराणसी, जेएनएन। वाणिज्य कर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआइबी) टीम ने बुधवार को शहर के दो होटलों में 140 लाख की कर चोरी पकड़ी है। इस कर चोरी को पकड़ने के लिए बुधवार को ही इन होटलों में छापेमारी की थी। देर रात तक टीम ने दस्तावेजों को खंगालते हुए मिलान किया। इसके कारण कर निर्धारण की घोषणा गुरुवार को हो पाई। 

छापेमारी करने वाली टीम में शामिल करीब 16 अधिकारी होटल के सभी बिल एवं दस्तावेज को अपने कब्जे में लेकर बुधवार की दोपहर से छानबीन करने में जुटे थे। वाणिज्य कर विभाग, एसआइबी के अपर आयुक्त मिथिलेश कुमार गुप्ता के निर्देशन पर तीन टीमों ने शहर के मदिन एवं मेरेटियन होटल में एक साथ छापेमारी की थी। टीम में संयुक्त आयुक्त बीआर सिंह, दीनानाथ, अनिल कुमार, उप आयुक्त मदनलाल, जयप्रकाश मौर्या सहित 16 अधिकारी यह कार्रवाई कर रहे हैं। जांच में पाया गया हैं कि रूम सर्विस के लिए होटल द्वारा 18 फीसद कर दिया जाना था, लेकिन मात्र पांच फीसद ही दिया गया।

दूसरी कमी यह पाई गई कि बुफे सिस्टम के दौरान भी थाली पर भी मात्र पांच फीसद ही कर दिया जा रहा था और आइटीसी का भी लाभ लिया जा रहा था। नोटिस जारी किया गया है कि आइटीसी का लाभ वापस किया जाए। बैंक्वेट हाल की बुकिंग में भी कम बिल दिया जा रहा था, जबकि पार्टी से अधिक वसूली की जा रही थी। इन सब पहलुओं पर देर शाम तक बिल का मिलान किया जा रहा था। यह काफी दे तक चली। उन्होंने बताया कि मदिन होटल पर 80 एवं मेडेरियन में 60 लाख की कर चोरी पकड़ी गई है। इसके सापेक्ष में तत्काल रूप से मदिन से 10 लाख एवं मेडेरियन से 20 लाख रुपये जमा कर लिया गया हैं। अन्य राशि जमा कराने की भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

chat bot
आपका साथी