वाराणसी के रामनगर में नागरिकों के विरोध के बाद कोयला डिपो सीज, कोर्ट के आदेश पर हुर्ह कार्रवाई

एसडीएम कोर्ट के आदेश के बाद बुधवार को वाराणसी के कोदोपुर स्थित कोयला डिपो को सीज की कार्रवाई की गई। कोयला से फैल रहे प्रदूषण से आजिज नागरिकों ने धरना प्रदर्शन सहित हनुमान चालीसा का पाठ कर डिपो हटाने की मांग किया था।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:15 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:15 PM (IST)
वाराणसी के रामनगर में नागरिकों के विरोध के बाद कोयला डिपो सीज, कोर्ट के आदेश पर हुर्ह कार्रवाई
एसडीएम कोर्ट के आदेश के बाद बुधवार को कोदोपुर स्थित कोयला डिपो को सीज की कार्रवाई की गई।

वाराणसी, जेएनएन। एसडीएम कोर्ट के आदेश के बाद बुधवार को कोदोपुर स्थित कोयला डिपो को सीज की कार्रवाई की गई। कोयला से फैल रहे प्रदूषण से आजिज नागरिकों ने धरना प्रदर्शन सहित हनुमान चालीसा का पाठ कर डिपो हटाने की मांग किया था। फरवरी माह में सीज करने आये अधिकारी कुछ कारणों से बैरंग वापस लौट गए थे। कार्रवाई के दौरान कुल छह बिगहा क्षेत्र में फैले डिपो में लगभग 25 सौ टन कोयला को सीज कर कोल व्यवसायी सुमित गुप्ता व उनके कर्मचारियों सुपुर्द किया गया।कार्रवाई के दौरान राजस्व,पुलिस,पीएसी,परिवहन व खनन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

कोदोपुर वार्ड में बीते छह महीनों से अधिक समय से संचालित यह कोयला डिपो छह बीघे क्षेत्र में फैला हुआ था।मंडी से होने वाले प्रदूषण से नाराज क्षेत्रीय लोगो ने बीते दिनों भाजपा सभासद नन्द लाल चौहान के नेतृत्व में धरना दिया था।दोपहर मजिस्ट्रेट के रूप में कोयला डिपो पहुंचे ए सी पी कोतवाली प्रवीण कुमार सिंह व राजस्व अधिकारी प्रशिक्षु एस डी एम आकाश कुमार ने बताया कि बीते फरवरी माह में एस डी एम कोर्ट ने धारा 133 सी आर पी सी के तहत प्रदूषण व जनाक्रोश को देखते हुए डिपो परिसर को सीज करने का आदेश दिया था साथ ही इनके पास कोयला डिपो के सम्बन्ध में कोई कागजात नही मिले।

खनन अधिकारी अरविन्द कुमार के अनुसार मौके पर कुल 2530 टन कोयला मिला। जिसे कागजी कार्यवाही कर सीज कर दिया गया।मौके पर पहुँचे परिवहन विभाग के अधिकारी मिथिलेश सिंह व कन्हैया गुप्ता ने बताया कि परिसर में एक भी वाहन नही मिला जिस कारण वाहन सीज की कोई प्रक्रिया नहीं की गयी। मजिस्ट्रेट के रूप में आये एसीपी प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि परिसर के मुख्य गेट पर ताला बंद कर परिसर को सीज कर दिया गया है। साथ ही परिसर में प्राप्त कोयले को सुमित गुप्ता व उनके कर्मचारियों की सुपुर्दगी में दे दिया गया है ।आगे कोर्ट के आदेश के आधार पर अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

chat bot
आपका साथी