CM Yogi in Varanasi: सीएम योगी ने पीएम मोदी के दौरे की देखी तैयारियां, क्रूज पर भी किया सफर

मिर्जामुराद में खजुरी पुलिस चौकी के सामने कृषि विज्ञान केंद्र के पास हाइवे किनारे खेत मे बने हैलीपैड पर 3 बजकर 25 मिनट पर मुख्यमंत्री का हेलिकाप्‍टर उतरा। सीएम के आने के बाद पुलिसकर्मियों द्वारा गारद की सलामी दी गई। राज्यमंत्री रविन्द्र जायसवाल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 04:08 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 01:07 AM (IST)
CM Yogi in Varanasi: सीएम योगी ने पीएम मोदी के दौरे की देखी तैयारियां, क्रूज पर भी किया सफर
कृषि विज्ञान केंद्र के पास हाइवे किनारे खेत मे बने हैलीपैड पर मुख्यमंत्री का हेलिकाप्‍टर उतरा।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देव दीपावली पर 30 नवंबर को मिर्जामुराद के खजुरी में आगमन को देखते हुए शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे। मिर्जामुराद में खजुरी पुलिस चौकी के सामने कृषि विज्ञान केंद्र के पास हाइवे किनारे खेत मे बने हैलीपैड पर 3 बजकर 25 मिनट पर मुख्यमंत्री का उड़न खटोला उतरा। सीएम के आने के बाद पुलिसकर्मियों द्वारा गारद की सलामी दी गई। राज्यमंत्री रविन्द्र जायसवाल ने मुख्यमंत्री को गुलदस्ता प्रदान कर स्वागत किया।

ओके! सुरक्षा, सुविधा व टाइम मैनेजमेंट को करें लक्ष्य - बोले सीएम योगी

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देव दीपावली में शिरकत करने के लिए 30 नवंबर को बनारस आ रहे हैं। स्थानीय जिला व पुलिस प्रशासन तैयारी में जुटा है जिसे परखने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम के प्रस्तावित कार्यक्रम के लिहाज से तैयारियों का ग्रैंड रिहर्सल किया। गोरखपुर से हेलीकाप्टर पर सवार होकर सीधे मिर्जामुराद के खजुरी गांव पहुंचने के बाद उन्होंने टाइम मैनेजमेंट पर विशेष फोकस किया।

जनसभा की तैयारियों को परखा तो डोमरी से लेकर राजघाट पर आयोजित कार्यक्रम तक, श्रीकाशी विश्वनाथ दर्शन-पूजन से लेकर संत रविदास घाट पर पहुंचने तक की तैयारी का परीक्षण किया। व्यवस्थाएं दुरुस्त मिलीं तो ओके बोलने के साथ ही सुरक्षा, सुविधा व टाइम मैनेजमेंट को लक्ष्य बनाए रखने की हिदायत दी। मुख्यमंत्री ने कमिश्नर दीपक अग्रवाल व जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा से कहा कि घाट से लेकर रास्तों तक

 सिर्फ दीपक की टिमटिमाती रोशनी ही दिखे और कुछ नहीं।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ पड़ाव के सूजाबाद में बने हैलीपेड पहुंचे। वहां से सड़क मार्ग से लगभग चार सौ मीटर की दूरी गाड़ी से तय कर गंगा नदी के तट पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से समय से काम पूरा करने का निर्देश दिया। गंगा तट को और समतल बनाने की बात कही। मात्र लगभग नौ मिनट में ही हैलीपैड से गंगा नदी तक का निरीक्षण पूरा किये। तत्पश्चात गंगा नदी में लगी अलकनंदा क्रूज में सवार होकर आगे के लिए रवाना हो गए। हालांकि, सीएम के आगमन को देखते हुए भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई थी। आम जन का आवागमन प्रतिबंधित रहा। 

हैलीपैड पर उतरने के बाद मुख्यमंत्री ने 30 मीटर सर्किल के बने तीन हैलीपैड की ओर नजरे दौड़ाने के बाद पैदल ही 300 फीट चौड़ा व 433 फीट लंबा बन रहे जर्मन हैंगर पंडाल में पहुंचे। पंडाल में बन रहे प्रधानमंत्री के 60 फीट चौड़ा, 32 फीट लंबा व 8 फीट ऊंचा मंच पर पहुंच पंडाल का अवलोकन किए। प्रशासनिक अधिकारियों से अन्य जानकारी लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इसके बाद 3:40 पर प्रस्थान कर गए।

#WATCH | Varanasi: Chief Minister Yogi Adityanath reviews preparations ahead of Prime Minister Narendra Modi's visit to the city. pic.twitter.com/WKJfRdQh5A— ANI UP (@ANINewsUP) November 27, 2020

उड़नखटौला से पड़ाव पहुंचे और जलपरी अलकनंदा से रवाना

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ उड़नखटौला से पड़ाव के सूजाबाद में बने हैलीपेड पहुंचे। वहां से सड़क मार्ग से लगभग चार सौ मीटर की दूरी गाड़ी से तय कर गंगा नदी के तट पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से समय से काम पूरा करने का निर्देश दिया। गंगा तट को और समतल बनाने की बात कही।मात्र लगभग नौ मिनट में ही हैलीपैड से गंगा नदी तक का निरीक्षण पूरा किये।तत्पश्चात गंगा नदी में लगी अलकनंदा क्रूज में सवार हो आगे के लिए रवाना हो गए। हालांकि सीएम के आगमन को देखते हुए भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई थी। आम जन का आवागमन प्रतिबंधित रहा। एक घंटा पहले ही पड़ाव चौराहा से किसी भी तरह के वाहनों को सूजाबाद की तरफ नहीं जाने दिया जा रहा था।

सीएम पहुंचे बाबा दरबार तैयारियों का लिया जायजा

पीएम के आगमन की तैयारी को देखने सीएम विश्‍वनाथ कॉरिडोर पहुंचे। चल रहे निर्माण कार्यों को देखते हुए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर भी पहुंचे। गर्भ गृह में सविधि दर्शन पूजन किए। इसके बाद अलखनंदा क्रूज से घाट के विभिन्‍न स्‍थानों का निरीक्षण करने निकल गए।

मुख्यमंत्री ने रविदास पार्क में सजावट और सीढ़ियों पर दीपक लगाने के दिए निर्देश

प्रधानमंत्री के काशी आगमन के पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तैयारियों का जायजा लिया। अलकनंदा क्रूज से मुख्यमंत्री रविदास घाट पहुंचे जहां मुख्यमंत्री के साथ पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कमिश्नर को पार्क में सजावट और घाटों पर दीपक से प्रकाशित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के रविदास घाट आने से पूर्व जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और एसएसपी सहित आलाधिकारियों ने रविदास घाट और पार्क का निरीक्षण किया। इस दौरान गेट पर जुटी भीड़ ,पार्क में काम कर रहे लोग और घाट किनारे लोगों के जमावड़े पर एसपीजी के अधिकारियों ने आपत्ति जताते हुए कहा कि भीड़ नही दिखनी चाहिए।एसपीजी ने घाट की खड़ी सीढ़ियों पर तीन मीटर चौड़ी पट्टी जिसपर मैटिंग लगाने के निर्देश दिए।मुख्यमंत्री के साथ विधायक सुरेन्द्र नारायण सिंह और डाक्‍टर अवधेश सिंह, विद्या सागर राय सहित भाजपा नेता रहे। प्रधानमंत्री के आगमन के लिए रविदास पार्क स्थित स्मारक पर कर्मचारी साफ सफाई के साथ ही रंगरोगन में लगे हुए थे।

सकरी गली से फ्लीट निकलने में होगी दिक्कत

रविदास पार्क से लेकर नगवां लंका के सकरे रास्ते से फ्लीट गुजरने में काफी दिक्कत होगी ।30 नवंबर को शादी समारोह और देव दीपावली के मेहमानों को भी काफी परेशानी उठानी पड़ेगी।हालांकि पीएम के आने से नगवां नाले के दिन भी अच्छे हो गए।साफ सफाई के बाद रेलिंग लगाकर सुंदर बनाया गया है।

डीएम-एसएसपी समेत अन्य की रही मौजूदगी

मुख्यमंत्री के आगमन पर खजुरी में डीएम कौशलराज शर्मा, एसएसपी अमित पाठक, एसपी ग्रामीण एमपी सिंह, एसडीएम मणिकंंदन ए, सीओ बड़ागांव नितेश प्रताप सिंह समेत भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की मौजूदगी रही। मुख्यमंत्री के पहुंचने से पूर्व शुक्रवार की सुबह बम निरोधक दस्ता (बीडीडीएस) की टीम ने शुक्रवार को हैलीपैड, मंच व पंडाल की सुरक्षा परखी।टीम में 'ईगुना' नामक कुत्‍ता साथ रहा। 

योजनाओं का होगा लोकार्पण

प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, राज्यपाल व केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा 30 नवंबर को राजातालाब से हंडिया तक बने हाइवे के 72.64 किमी लंबे सिक्सलेन सड़क का लोकार्पण किया जाना है।इस सिक्सलेन हाइवे पर 3 फ्लाईओवर, 22 अंडरपास, 36 बस स्टैंड, 2 फुट ओवरब्रिज, 4 ट्रक वे, एक टोल प्लाजा समेत अन्य कार्य हुए है। इस कार्य मे 2447 करोड़ रुपए खर्च हुए है। सिक्सलेन का यह कार्य 5 दिसंबर 2017 से प्रारंभ हुआ था। नेशनल हाइवे 2 का सिक्सलेन लोकार्पण के बाद अब नेशनल हाइवे 19 के नाम से जाना जाएगा।हाइवे पर एनएच 19 के नए सांकेतिक बोर्ड लगा दिए गए है।

भाजपाजनों की रही मौजूदगी

मुख्यमंत्री के आगमन पर शुक्रवार को खजुरी के सभास्थल पर भाजपा जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, पूर्व जिलाध्यक्ष ड़ा.आजाद सिंह गौतम, महामंत्री प्रवीण सिंह गौतम, संजीव सिंह, अरविंद प्रधान समेत अन्य भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं की मौजूदगी रही। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर खजुरी में प्रधानमंत्री के सभास्थल पर बने जर्मन हैंगर पंडाल में कुर्सियां लगनी शुरू हो गई।कुर्सियों के लिए कुल 36 ब्लाक बनाएं गए है।

 

भगवामय नजर आएगा पंडाल व मंच

प्रधानमंत्री के सभा हेतु खजुरी में बन रहा जर्मन हैंगर पंडाल व मंच भगवामय नजर आएगा। भाजपा का झंडा कलर व सफेद रंग के कपड़े लगाएं जा रहे है। खजुरी में  प्रधानमंत्री के सभास्थल पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी का कटआउट लगाया गया। कटआउट लगते ही भाजपा कार्यकर्ता कटआउट संग सेल्फी खींचने लगे। खजुरी में हैलीपैड से मंच तक आने हेतु खेत मे गिट्टी व तारकोल का पिचरोड बनाया गया।

chat bot
आपका साथी