CM Yogi in Varanasi : भाजपा ने समाज में समरसता लाने का किया काम : योगी आदित्यनाथ

CM Yogi Adityanath in Varanasi भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय आयोजन के समापन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा ने जातिगत राजनीति नहीं की। भाजपा ने समाज मे समरसता लाने का काम किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:29 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 08:18 PM (IST)
CM Yogi in Varanasi : भाजपा ने समाज में समरसता लाने का किया काम : योगी आदित्यनाथ
वाराणसी के दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में सभा को संबोधित करते सीएम योगी आदित्‍यनाथ

जागरण संवाददाता, वाराणसी। CM Yogi Adityanath in Varanasi: भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय आयोजन के समापन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा ने जातिगत राजनीति नहीं की। भाजपा ने समाज में समरसता लाने का काम किया।

भाजपा से पहले की सरकारों ने अनुसूचित जाति जनजाति वंचितों पिछड़ों के लिए कुछ नहीं किया भाजपा सरकार ने बाबा साहब अंबेडकर के सपनों को साकार करते हुए कई जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया इन योजनाओं ने पिछड़ों वंचितों के जीवन स्तर में आमूल चूल परिवर्तन किया 42 लाख परिवारों को आवास मिला दो वक्त की रोटी के लिए मुफ्त में राशन दिए गए जहां पहले गरीब घरों की महिलाएं खाना पकाने के लिए लकड़ी के चूल्हे पर काम करती रही वही अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से दिए गए उज्जवला योजना के चूल्हे पर पकवान पका रहे हैं मुफ्त में गरीब परिवारों के घरों में बिजली का कनेक्शन दिया गया अनुसूचित समाज की आवाज बने महापुरुषों के स्मृति स्थलों का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है ताकि भारत की आने वाली भावी पीढ़ी उनको जान सके और उनके कार्यों से प्रेरणा ले कहा कि काशी में संत रविदास की जन्मस्थली का सुंदरीकरण कराया जा रहा है। इससे पहले किसी अन्य सरकारों ने नहीं की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की वजह से देश में 10 करोड़ लोगों के घर में शौचालय बना। दुनिया में भारत की तस्वीर बदली। जिससे 95 फ़ीसदी आबादी अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़ी जाति के लोग लाभान्वित हुए। 2 करोड़ 61 लाख लोगों को उत्तर प्रदेश में शौचालय दिया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन से लोगो के जीवन में अभूतपूर्व सुधार एवं बदलाव आया है। देश में ढाई करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री आवास दिए गए। उत्तर प्रदेश में 2017 के बाद 42 लाख लोगों को आवास दिए गए। देश में 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन दिया जा रहा है। 50 करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड योजना से लाभान्वित किया गया है। जिसके माध्यम से 5 लाख रुपये तक का इलाज गरीब व्यक्ति भी निःशुल्क करा सकता है। उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को फ्री राशन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 2017 में उनकी सरकार बनने पर मिल रहे शिकायत के आधार पर फर्जी राशन कार्डो की जांच कराई गई, जिसमें 40 लाख लोगों के फर्जी राशन कार्ड बने थे। जिससे स्पष्ट होता है कि वास्तव में इसके लिए पात्र लोगों को लाभ नहीं मिल पाता था। लेकिन उनकी सरकार ने यह सुनिश्चित कराया कि वास्तव रूप में पात्र कोई भी गरीब व्यक्ति शासन की योजनाओं से वंचित न रहने पाए। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि कोरोना से लोगों के जीवन को तो बचाया ही गया, लेकिन भूख से किसी की मौत भी नहीं होने दी गई। सभी लोगों के लिए फ्री राशन की व्यवस्था सुनिश्चित कराया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुसूचित समाज की आवाज बने महापुरुषों के स्मृति स्थलों का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है ताकि भारत की आने वाली भावी पीढ़ी उनको जान सके और उनके कार्यों से प्रेरणा ले कहा कि काशी के सीर गोवर्धन में रविदास मंदिर के सुंदरीकरण व विकास का कार्य उत्तर प्रदेश सरकार कर रही है। उन्होंने सवाल करते हुए लोगों से पूछा कि यह कार्य पहले क्यों नहीं हुआ। 16 वी सदी के योद्धा को लोग भुला दिये थे, सुहेलदेव की बहराइच में स्मारक उत्तर प्रदेश सरकार बनवा रही है। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के जयंती पर पिछली सरकारों ने छुट्टी घोषित कर रखी थी। इससे उनके योगदान से परिचित होने से लोग को करते हैं। लेकिन हमारी सरकार ने उनका सम्मान करते हुए उनकी जयंती के अवसर पर सभी कार्यालयों को खुले रखने का निर्देश दिया और कहा गया कि इस दिन बाबा साहब भीमराव अंबेडकर पर हर जगह कार्यक्रम होना चाहिए। ताकि उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व से आज के लोग परिचित हो। लखनऊ में बाबा साहब डाक्‍टर भीमराव अंबेडकर का राष्ट्रीय स्मारक बनाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा ने जातिगत राजनीति नहीं की। भाजपा ने समाज में समरसता लाने का काम किया। भाजपा से पहले की सरकारों ने अनुसूचित जाति जनजाति वंचितों पिछड़ों के लिए कुछ नहीं किया। भाजपा सरकार ने बाबा साहब अंबेडकर के सपनों को साकार करते हुए कई जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया। इन योजनाओं ने पिछड़ों वंचितों के जीवन स्तर में आमूल चूल परिवर्तन किया।

chat bot
आपका साथी