काशी के श्रमिकों से आइनलाइन बात करेंगे मुख्यमंत्री, असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वालों के लिए लांच करेंगे पोर्टल

श्रमिकों को राहत प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार काफी प्रयास कर रही है। इसी क्रम में आपदा राहत सहायता योजना के तहत मंडल के लाखों श्रमिकों के खाते में एक-एक हजार रुपये डाले जाएंगे। इसी शुरुआत नौ जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 07:03 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 07:03 PM (IST)
काशी के श्रमिकों से आइनलाइन बात करेंगे मुख्यमंत्री, असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वालों के लिए लांच करेंगे पोर्टल
श्रमिकों को राहत प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार काफी प्रयास कर रही है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना काल में श्रमिकों को राहत प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार काफी प्रयास कर रही है। इसी क्रम में आपदा राहत सहायता योजना के तहत मंडल के लाखों श्रमिकों के खाते में एक-एक हजार रुपये डाले जाएंगे। इसी शुरुआत नौ जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इस दौरान वे काशी के कुछ श्रमिकों से आनलाइन वार्ता भी कर सकते हैं। इसके लिए जिले के 12 श्रमिकों की सूची जिला प्रशासन को श्रम विभाग की ओर से सौंपी गई है। इसमें छह श्रमिक एनआईसी में तो छह सारनाथ स्थित एक निर्माण स्थल पर मौजूद रहेंगे। दोनों जगह ही यह आयोजन होगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री अंसंगठित क्षेत्र में कार्य करने वालों के लिए एक पोर्टल भी लांच करेंगे।

इस पोर्टल के माध्यम से असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले ठेले-खोमचे वाले, मोची, नाई, बढ़ई, मिस्त्री आदि अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बताया जा रहा है कि आपदा राहत सहायता योजना के तहत इस साल जिले के 67 हजार से अधिक श्रमिकों के खाते में 1000-1000 रुपये भेजने की तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं अगर पूरे मंडल की बात करें तो तीन लाख से अधिक श्रमिकों को 1.26 लाख लोगों के खाते में यह राशि भेजी जानी है। इसकी शुरूआत नौ जून को हो रही है। इसके बाद काशी ही नहीं प्रदेश के अन्य जिलों में भी यह योजना शुरू हो जाएगा। अपर श्रमायुक्त मधुर सिंह बताते हैं कि गरीब व मजदूर लोगों के हित में ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस साल भी यह योजना शुरू की है। उन्होंने बताया जो सूची प्रदान की गई हैं उसमें से कुछ में कमियां पाई गई है। वह उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार बोर्ड स्तर से दुरुस्त कर राशि भेजने की प्रकिया शुरू की गई है।

chat bot
आपका साथी