Varanasi City Weather Update : वाराणसी में बादलों ने दी राहत, मौसम में उतार चढ़ाव का रुख जारी

शनिवार की सुबह आसमान साफ था और वातावरण में ठंडी हवाओं की तासीर घुली हुई थी। बादलों की मामूली आवाजाही का दौर बना हुआ था और दस बजे के बाद वातावरण में धूप की तल्‍खी का असर शुरू हुआ तो लगा मानो आसमान से आंच की बारिश हो रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 10:03 AM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 10:03 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : वाराणसी में बादलों ने दी राहत, मौसम में उतार चढ़ाव का रुख जारी
शनिवार की सुबह आसमान साफ था और वातावरण में ठंडी हवाओं की तासीर घुली हुई थी।

वाराणसी, जेएनएन। मौसम अनुमानों के अनुरूप ही बदला है, ऐसे में वातावरण का यह बदलाव सामान्‍य है। अरब सागर ही हवाएं जहां लोगों को राहत दे रही हैं वहीं लोकल हीटिंग का स्‍तर बढ़ने की वजह से लोग पसीना पसीना भी हो रहे हैं। सुबह का तापमान सुहावना है तो दिन चढ़ने के बाद धूप की तल्‍खी लोगों को दुश्‍वारी भी दे रही है। मौसम विभाग के अनुसार देश भर में बादलों की आवजाही का रुख बना हुआ है। ऐसे में अगले 44 दिनों के बाद कभी भी मानसून के पूर्वांचल में दस्‍तक देने की उम्‍मीद है। क्‍योंकि बंगाल की खाड़ी में मानसूनी परिस्थितयां सक्रिय हो चुकी हैं। 

शनिवार की सुबह आसमान साफ था और वातावरण में ठंडी हवाओं की तासीर घुली हुई थी। बादलों की मामूली आवाजाही का दौर बना हुआ था और दस बजे के बाद वातावरण में धूप की तल्‍खी का असर शुरू हुआ तो लगा मानो आसमान से आंच की बारिश हो रही है। मौसम विभाग के सैटेलाइट इमेज में आसपास बादलों की सक्रियता बनी हुई है। उम्‍मीद है कि आने वाले दिनों में मौसम में उतार चढ़ाव का रुख बना रहेगा। वहीं दोपहर में लू के हालात सक्रिय होने की वजह से लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं जैसे डायरिया, हीट स्‍ट्रोक के मामलों में भी इजाफा होना तय है।  

बीते चौबीस घंटों में अनुमानों के मुताबिक ही आसमान में बादलों की सक्रियता के बाद तापमान में गिरावट आई और पारा सामान्‍य से एक डिग्री कम होकर 38.7 पर पहुंच गया, न्‍यूनतम तापमान 26.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। इस दौरान वाराणसी के अंचलों में 1.8 मिमी तक बारिश भी दर्ज की गई। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 44 फीसद और न्‍यूनतम 32 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार अरब सागर से पहुंचे बादलों ने उप्र में दस्‍तक दे दी है। पूर्वांचल के आसपास बादलों की सक्रियता बनी हुई है। वातावरण में नमी और लोकल हीटिंग का स्‍तर भी बढ़ा है। ऐसे में बूंदाबांदी के भी आसार बने हुए हैं। 

chat bot
आपका साथी