Varanasi City Weather Update : बादलों ने पानी तो नहीं मगर पारा जरूर गिरा दिया, गर्मी से मिली राहत

तापमान में कमी होने की वजह से मौसमी बीमारियां भी सिर उठाने लगी हैं। बीते दिनों से लगातार बादलों की सक्रियता और आंधी का कई बार दौर चलने से वातावरण में गर्मी ने मानो कुछ सुस्‍त कदम बढ़ाए हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 10:03 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 10:03 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : बादलों ने पानी तो नहीं मगर पारा जरूर गिरा दिया, गर्मी से मिली राहत
तापमान में कमी होने की वजह से मौसमी बीमारियां भी सिर उठाने लगी हैं।

वाराणसी, जेएनएन। वातावरण में लंबे समय बाद तापमान में व्‍यापक स्‍तर पर बादलों की वजह से कमी का रुख रहा तो वातावरण में आर्द्रता का स्‍तर भी बढ़ा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में भी तापमान में उतार चढ़ाव का रुख बना रहेगा। जबकि पश्चिम की ओर से हवाओं की सक्रियता हुई तो बादलों का दोबारा दौर आ सकता है। जबकि तापमान में कमी होने की वजह से मौसमी बीमारियां भी सिर उठाने लगी हैं। बीते दिनों से लगातार बादलों की सक्रियता और आंधी का कई बार दौर चलने से वातावरण में गर्मी ने मानो कुछ सुस्‍त कदम बढ़ाए हैं। 

शुक्रवार की सुबह आसमान साफ रहा, हल्‍के बादल भी रहे जो जल्‍द ही नजरों से ओझल भी हो गए। सुबह ठंडी हवाओं का असर रहा तो वातावरण में ठंड सूरज के ताप दिखाने तक बना रहा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पछुआ हवाओं के असर और अरब सागर से आने वाली हवाओं की वजह से मौसम का रुख बदला था। अब दोबारा रुख बदला तो वातावरण में नमी बूंदाबांदी भी करा सकती है। जबकि आने वाले दिनों में लोकल हीटिंग और बादलों की सक्रियता का दौर रहा तो लोगों को गर्मी से पर्याप्‍त राहत भी मिलेगी।  

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 43 फीसद और न्‍यूनतम 35 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में आसमान पूरी तरह साफ है। जबकि बादलों की मामूली सक्रियता अरब सागर से आने वाली नम हवाओं की वजह से है।  

chat bot
आपका साथी