Varanasi City Weather Update : आसमान में बादलों का डेरा काबिज, तापमान में भी गिरावट

बादलों का तेवर सामान्‍य ही है। मौसम विभाग ने भी बारिश की संभावनाओं पर आशंका जाहिर किया है। जबकि आसमान में बादलों की सक्रियता की वजह से बुधवार की दोपहर तापमान कम होने की आशंका बनी हुई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 10:30 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 10:30 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : आसमान में बादलों का डेरा काबिज, तापमान में भी गिरावट
मौसम विभाग ने भी बारिश की संभावनाओं पर आशंका जाहिर किया है।

वाराणसी, जेएनएन। मौसम विज्ञानियों के भविष्‍यवाणी के अनुरूप ही वाराणसी में बादलों की सक्रियता का दौर चल रहा है। मंगलवार की शाम से बुधवार को दिन चढ़ने तक आसमान में बादल काबिज रहे। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अरब सागर से उठे बादलों में नमी की कमी है लेकिन लोकल हीटिंग और वातावरण से पर्याप्‍त नमी मिली तो बादल बूंदाबांदी भी करा सकते हैं। हालांकि बादलों का तेवर सामान्‍य ही है। मौसम विभाग ने भी बारिश की संभावनाओं पर आशंका जाहिर किया है। जबकि आसमान में बादलों की सक्रियता की वजह से बुधवार की दोपहर तापमान कम होने की आशंका बनी हुई है। 

बुधवार की सुबह आसमान में बादलों का कब्‍जा रहा, सुबह से ही सूरज की रोशनी नदारद रही तो बादलों की वजह से सुबह काफी खुशनुमा बनी रही। दिन चढ़ा तो भी सूरज की रोशनी बादलों को बेध नहीं सकी। मौसम विभाग ने बादलों की सक्रियता का इस पूरे सप्‍ताह अंदेशा जताया था। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आंधी, अंधड़ और बादलों की लोकल हीटिंग की वजह से सक्रियता का दौर अब शुरू हो चुका है। दस दिनों के बाद आंधी और बादलों की रह रहकर सक्रियता अब आम हो जाएगी। जून के पहले पखवारे तक यही हाल रहेगा, इसके बाद जून के दूसरे पखवारे से मानसून के आगमन के साथ ही आसमान से बरसती आंच से भी राहत मिलने लगेगी।  

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। आर्द्रा इस दौरान अधिकतम 40 फीसद और न्यूनतम 14 फीसद दर्ज की गई। बादलों की सक्रियता का आलम यह रहा कि मंगलवार की शाम से बादलों की जो आवाजाही शुरू हुई वह बुधवार की सुबह भी जारी रही। लोकल हीटिंग का असर बरकरार है तो दूसरी ओर ठंडी हवाएं बेदम हैं। वातावरण में कुछ नमी में इलाफा होने से लोगों को उमस का भी अहसास बखूबी हो रहा है।  

chat bot
आपका साथी