Varanasi City Weather Update : पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में सक्रिय हुए बादल, पूर्वांचल में पारा चालीस डिग्री पर

पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में बादलों की कुछ सक्रियता का दौर होने की वजह से पूर्वांचल में भी अगले चौबीस घंटों में मौसमी हालात में बदलाव की संभावना बन रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मौसम के उतार चढ़ाव के बीच हवाओं का रुख बादलों की स्थिति को तय करेगा

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 08:24 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 08:24 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में सक्रिय हुए बादल, पूर्वांचल में पारा चालीस डिग्री पर
मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्वांचल का मौसम दोबारा बदलने की ओर है।

वाराणसी, जेएनएन। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्वांचल का मौसम दोबारा बदलने की ओर है, हालांकि पारा अधिकतम चालीस डिग्री को पार कर चुका है। इसकी वजह से तापमान में इजाफा भी देखा जा रहा है। दूसरी ओर पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में बादलों की कुछ सक्रियता का दौर होने की वजह से पूर्वांचल में भी अगले चौबीस घंटों में मौसमी हालात में बदलाव की संभावना बन रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मौसम के उतार चढ़ाव के बीच हवाओं का रुख बादलों की स्थिति को तय करेगा। वहीं अधिकतम पारे में इजाफा होने से आने वाले दिनों में दोपहर और गर्म होने के साथ अंधड़ और धूल भरा होने की उम्‍मीद है। 

मंगलवार की सुबह आसमान साफ रहा और सुबह ठंडी हवाएं भी चलीं, दिन चढ़ने पर आसमान साफ हो गया और वातावरण में ठंड का असर धूप खिलने के बाद भी बना रहा। हालांकि, दोपहर में मौसम का रुख बदलने की पूरी उम्‍मीद है और धूप के बीच आसमान से बरसती आंच लोगों को गर्मी का अहसास बखूबी इन दिनों करा रहा है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि वातावरण में शुष्‍क हवाओं की वजह से नमी का स्‍तर कम हुआ है लेकिन आने वाले दिनों में वातावरण में बदलाव होने पर हवाएं नम भी होंगी और आंधी तूफान का भी दौर बनेगा। इसके साथ ही लू के थपेड़ों का भी असर होगा और पखवारे भर बाद लोग गर्मी से दो चार होंगे। जबकि माह भर बाद लू का व्‍यापक असर शुरू हो जाएगा जो मध्‍य जून तक मानसून आने तक बना रहेगा।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 31 और न्‍यूनतम 17 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में आसमान साफ है जबकि पश्चिम उत्‍तर प्रदेश के साथ ही दिल्‍ली और एनसीआर में बादलों की सक्रियता बनी हुई है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में हवाओं का रुख बदला तो पूर्वांचल में भी बारिश और बादलों की स्थिति बनेगी। 

chat bot
आपका साथी