स्वच्छता अभियान : वाराणसी में हर दिन दो घंटे कार्यकर्ता करें श्रमदान, काशी उत्सव सप्ताह के शुभारंभ पर बोले धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री व भाजपा के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव कमेटी के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण से पूर्व काशी उत्सव सप्ताह का शुभारंभ किया। मलदहिया स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा के समक्ष स्वच्छता अभियान में शामिल होकर सफाई की।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 08:35 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 08:35 PM (IST)
स्वच्छता अभियान : वाराणसी में हर दिन दो घंटे कार्यकर्ता करें श्रमदान, काशी उत्सव सप्ताह के शुभारंभ पर बोले धर्मेंद्र प्रधान
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सफाई कर स्वच्छता अभियान किया शुभारंभ

वाराणसी, जागरण संवाददाता। केंद्रीय शिक्षा मंत्री व भाजपा के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव कमेटी के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण से पूर्व काशी उत्सव सप्ताह का शुभारंभ किया। मलदहिया स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा के समक्ष स्वच्छता अभियान में शामिल होकर सफाई की। उन्होंने कहा कि सिर्फ मीडिया में फोटो प्रकाशित करने के लिए पदाधिकारी व कार्यकर्ता स्वच्छता अभियान का कोरम न पूरा करें बल्कि वास्तविक सफाई होनी चाहिए। हर दिन दो घंटे श्रमदान जरूरी होगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसदीय क्षेत्र से स्वच्छता अभियान प्रारंभ किया था जो अब जनआंदोलन बन गया है। इसे आगे ले जाना है। स्वच्छ काशी से स्वच्छ प्रदेश बनेगा और स्वच्छ प्रदेश से स्वच्छ व स्वस्थ देश होगा। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री वाराणसी की जनता को श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर धाम कारिडोर की सौगात दे रहे हैं जो पूरे देश के लिए ऐतिहासिक पल होगा। इसे खास बनाने के लिए सप्ताहव्यापी काशी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। पहले दिन सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा के समक्ष स्वच्छता अभियान चलाकर जिसका शुभारंभ किया गया है जो 12 दिसंबर तक जारी रहेगा। साथ में प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, मंत्री रवींद्र जायसवाल, महापौर मृदुला जायसवाल, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष महेशचंद श्रीवास्तव आदि भी मौजूद थे।

10 से 15 तक चलेगी प्रतियोगिता, केंद्रों पर जलेंगे दीप

विश्वनाथ कारिडोर के लोकार्पण के दौरान न केवल के विभिन्न राज्यों से बल्कि विदेशों से भी लोग मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा देश की कई हस्तियां इस लोकार्पण समारोह में शामिल होंगी। ऐसे में शिक्षा विभाग भी तैयारी में जुटा है तथा विद्यालयों के साथ ब्लाक संसाधन केंद्रों में साफ-सफाई व रंग-रोगन व पेंटिंग का काम जारी है। प्रोत्साहन के लिए शिक्षा विभाग ने ब्लाक संसाधन केंद्रों के बीच मुकाबला कराने व विजेताओं को नकद पुरस्कार देने का निर्णय लिया है। यह मुकाबला साफ-सफाई, रोशनी व सजावट पर आधारित होगा, जो 10 से 15 दिसंबर तक चलेगा। इस मुकाबले में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले ब्लाक संसाधन केंद्र को 21 हजार, द्वितीय स्थान के लिए 11 हजार तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले केंद्र को 5100 नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी