सिविल सेवा परीक्षा प्री : वाराणसी में परीक्षार्थियों को सामान्य अध्ययन ने उलझाया, कई परीक्षार्थियों का टाइम मैनेजमेंट हुआ फेल

संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा (प्री) के परीक्षार्थियों को प्रथम पाली में अधिक द्वितीय पाली की परीक्षा ने उलझाया। द्वितीय पाली का पेपर काफी बड़ा था। परीक्षार्थियों को दो घंटे में अस्सी सवालों के उत्तर देने थे। इसके चलते कई परीक्षार्थियों का टाइम मैनेजमेंट फेल हो गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 08:39 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 08:39 PM (IST)
सिविल सेवा परीक्षा प्री : वाराणसी में परीक्षार्थियों को सामान्य अध्ययन ने उलझाया, कई परीक्षार्थियों का टाइम मैनेजमेंट हुआ फेल
विकास इंटर कालेज परमानंदपुर से सिविल सर्विसेज प्री की परीक्षा देकर बाहर निकलते परीक्षार्थी।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा (प्री) के परीक्षार्थियों को प्रथम पाली में अधिक द्वितीय पाली की परीक्षा ने उलझाया। द्वितीय पाली का पेपर काफी बड़ा था। परीक्षार्थियों को दो घंटे में अस्सी सवालों के उत्तर देने थे। इसके चलते कई परीक्षार्थियों का टाइम मैनेजमेंट फेल हो गया। तमाम परीक्षार्थियों को करीब 50 फीसद सवाल छोडऩे पड़ा।

प्रथम पाली सामान्य अध्ययन (जीएस) से 100 प्रश्न 200 अंकों के पूछे गए थे। सभी बहुविकल्पीय प्रश्नों के चार विकल्प दिए गए थे। सही किसी एक विकल्प का चयन करना था। जबकि द्वितीय पाली में दो घंटे में सामान्य अध्ययन के 80 प्रश्नों का उत्तर देना था। द्वितीय पाली में भी 200 अंकों के सवाल पूछे गए थे। दोनों पालियों में माइनस मार्किंग था। ऐसे जिन प्रश्नों के उत्तर में संदेह था। परीक्षार्थियों उसे छोड़ दिया। प्रथम पाली में जीएस के पेपर में कला व संस्कृति, भूगोल, राजनीति शास्त्र, पर्यावरण, विज्ञान सहित अन्य विषयों से प्रश्न पूछे गए थे। किसी को कला व संस्कृति तो किया को भूगोल ने गोल-गोल घुमाया। वहीं पहली बार स्पोट्स से भी प्रश्न पूछे गए थे। जबकि द्वितीय पाली में क्लालिफाइंग परीक्षा था।

प्रथम पाली में 44.61 व द्वितीय पाली में 44.57 फीसद रही उपस्थिति

संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा दो पालियों में हुई। प्रथम पाली सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक और द्वितीय पाली दोपहर 2.30 बजे से 4.30 बजे तक परीक्षा हुई। जनपद के46 केंद्रों पर 22582 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। प्रथम पाली में 10074 व द्वितीय पाली में 10066 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। इस प्रकार प्रथम पाली में 44.61 व द्वितीय पाली में 44.57 फीसद परीक्षार्थियों की उपस्थिति रही। एडीएम (सिटी) गुलाब चंद्र ने दोनों पालियों में सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा संपन्न होने का दावा किया है।

तीन चरणों में होगी परीक्षा

सिविल परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस), भारतीय विदेशी सेवा (आइएफएस) व भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) का चयन का किया। आयोग हर साल परीक्षा तीन चरणों में परीक्षा कराता है। पहला प्रारंभिक व दूसरा मुख्य परीक्षा व अंत में साक्षात्कार के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन होता है।

परीक्षार्थियों से बातचीत

‘‘प्रथम पाली की तुलना में द्वितीय पाली का पेपर अधिक कठिन लगा। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष का पेपर अधिक टप था। दोनों पालियों में करीब 50 प्रश्न छोड़ दिया।

- राहुल तिवारी, रोहनिया 

‘‘प्रथम पाली में अर्थशास्त्र से जुड़े जीएस के प्रश्न कठिन लगे। प्रथम पाली में करीब 45 प्रश्न छोड़ दिया। इसी प्रकार द्वितीय पाली में भी 50 फीस सवाल छोडऩा लगा।

-वैशाली सिंह, दुर्गाकुंड

‘‘प्रथम पाली में आटर्् एंड कल्चरर का प्रश्न कुछ कठिन लगा। ऐसे में प्रथम पाली में 60 प्रश्न ही किया। प्रथम पाली की तुलना में द्वितीय पाली का पेपर अधिक कठिन रहा।

- अंजली गुप्ता, नागालैंड

‘‘मुझे भी द्वितीय पाली का पेपर अधिक कठिन लगा। द्वितीय पाली का पेपर काफी विस्तृत था। ऐसे में समझने में काफी समय लग गया। दोनों पालियों में करीब 60 फीसद प्रश्नों का ही उत्तर दे सका हूं।

-नरेश कुमार दिल्ली

chat bot
आपका साथी