वाराणसी में आपदा से निबटने में दक्ष होंगे नागरिक सुरक्षा, रेडक्रास सोसायटी, नेहरू युवा केंद्र व पीआरडी के स्वयंसेवक

वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की मदद के लिए वालंटियर्स की जरूरत पड़ी। लेकिन विभिन्न संस्थाओं में दक्ष स्वयंसेवकों की कमी महसूस की गयी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 06:35 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 06:35 PM (IST)
वाराणसी में आपदा से निबटने में दक्ष होंगे नागरिक सुरक्षा, रेडक्रास सोसायटी, नेहरू युवा केंद्र व पीआरडी के स्वयंसेवक
जिलाधिकारी कैंप कार्यालय पर बैठक कर रहे थे।

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की मदद के लिए वालंटियर्स की जरूरत पड़ी। लेकिन विभिन्न संस्थाओं में दक्ष स्वयंसेवकों की कमी महसूस की गयी। इसलिए नेहरू युवा क्लब, पीआरडी जवान, नागरिक सुरक्षा व् रेडक्रास सोसायटी के स्वयंसेवको को विभिन्न उद्देश्यों, कोविड की आगामी वेव, बाढ़ या अन्य प्राकृतिक आपदा तथा विभिन्न सामाजिक कार्यों के लिए सघन प्रशिक्षण अतिशीघ्र कराया जाये। उन्होंने सभी संस्था प्रमुखों को निर्देशित किया कि वे अपने सदस्यों का संशोधित डेटा बेस तैयार करायें और उसे सुरक्षित रखें । समय समय पर अपडेट भी किया जाय।

जिलाधिकारी कैंप कार्यालय पर बैठक कर रहे थे। उन्होंने सभी संगठनों के पदाधिकारियों की जोनवार,सेक्टरवार तथा कार्यक्षेत्र वार विवरण एक सप्ताह में तैयार करा कर उपलब्ध कराने तथा सभी सदस्यों का अलग-अलग समूह बनाकर उनके प्रशिक्षण का कैलेंडर भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। यह वर्चुअल और फिज़िकल दोनों प्रकार के हो सकते हैं।

कहा कि संस्था नागरिक सुरक्षा,पीआरडी, नेहरू युवा केंद्र के पदाधिकारियों की फिजिकल ट्रेनिंग का कैलेंडर तैयार कर उन्हें संस्था के उद्देश्य बताये जायें और जरुरत पड़ने पर प्लान आफ एक्शन की जानकारी दी जाय। इसी प्रकार रेडक्रास सोसायटी के पदाधिकारियों की भी मेडिकल सामाजिक सेवायें देने के लिए फिज़िकली ट्रेनिंग कराने तथा सदस्यों की वर्चुअल ट्रेनिंग का कैलेंडर तैयार करा कर प्रशिक्षण पर बल दिया।

संस्था प्रमुखों से कहा कि सदस्यों का डाटाबेस तैयार करने,ग्रुप बनाने तथा उन्हें सूचित करते हुए तत्परता से कार्य प्रारम्भ करें तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम 21 जून से 30 जून के बीच सम्पन्न करायें।

उन्होंने थानेवार बैठकों में पुलिस,नगर निगम, वीडीए, विद्युत तथा जल निगम जैसे जनता की जरूरतों से सीधे जुड़े विभागों के अधिकारियों के साथ सम्पर्क पहचान स्थापित करने पर जोर दिया जिससे संस्थाओं के लोग सामाजिक कार्यों के निर्वहन में विभागीय अधिकारियों के साथ मजबूत भूमिका निभा सकें।

chat bot
आपका साथी