मेरी उड़ान संग बच्चे भरेंगे उड़ान, UNICEF के सहयोग से ऑनलाइन विविध प्रतियोगिताओं के आयोजन

कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ई-पाठशाला के तहत डिजिटल माध्यम से बच्चों तक शिक्षा पहुंंचाने में जुटी हुई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 05:00 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 12:40 PM (IST)
मेरी उड़ान संग बच्चे भरेंगे उड़ान, UNICEF के सहयोग से ऑनलाइन विविध प्रतियोगिताओं के आयोजन
मेरी उड़ान संग बच्चे भरेंगे उड़ान, UNICEF के सहयोग से ऑनलाइन विविध प्रतियोगिताओं के आयोजन

वाराणसी, जेएनएन। कोविड -19 के प्रकोप को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ई- पाठशाला के तहत डिजिटल माध्यम से बच्चों तक शिक्षा पहुंंचाने के प्रयास में जुटी है। वाट्सएप, फेसबुक, यू-ट्यूब चैनलों के माध्यम से बच्चों के घर तक शिक्षा पहुंचाने की कोशिश जारी है। वहीं अब विभाग यूनीसेफ के सहयोग से सह-पाठ्यक्रम गतिविधियों के तहत विभाग 'मेरी उड़ान' प्रतियोगिता आयोजित करने जा रहा है। महामारी को देखते हुए यह प्रतियोगिता वाट्सएप पर ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूल स्तर के बच्चों के लिए राज्य परियोजना कार्यालय ने अलग-अलग विषय निर्धारित किया है। इसमें चित्रकला, लघु कथा लेखन, निष्प्रयोज्य सामग्री के क्राफ्ट निर्माण सहित अन्य प्रतियोगिताएं शामिल हैं। वहीं कथा लेखन अधिकतम शब्दों की सीमा 500 निर्धारित है। एक छात्र किसी एक विषय की प्रतियोगिता में शामिल हो सकता है। यह प्रतियोगिता अब प्रत्येक माह आयोजित की जाएगी लेकिन विषय वस्तु अलग-अलग होगा। वहीं विजेताओं को यूनीसेफ की ओर से ई-सटिर्फिकेट भी उपलब्ध कराया जाएगा।

वाट्सएप पर भेजना होगा 

निर्धारित विषय वस्तु पर बच्चों को अपनी सामग्री विद्यालयों के शिक्षकों के वाट््स-एप पर भेजना होगा। वहीं अध्यापक इसे मिशन प्रेरणा से ङ्क्षलक कर कृति को अपलोड करेंगे। इसमें बच्चों का नाम, कक्षा, आयु, विद्यालय का नाम, फोन नंबर भी लिखना होगा।

तीन स्तर पर होगी प्रतियोगिता

प्रतियोगिता तीन स्तर पर होगी। ब्लाक स्तर पर चार प्राथमिक व चार उच्च प्राथमिक विद्यालय से बच्चे चयनित किए जाएंगे। इसके बाद जनपद स्तर पर दो-दो। वहीं राज्य स्तर पर जनपद के चार टॉपर बच्चों की सूची भेजनी होगी।

दस जून से 20 सितंबर तक

यह प्रतियोगिता दस जून से बीस सितंबर तक चलेगी। विषय वस्तु के अनुसार अलग-अलग तिथियों का निर्धारण किया गया है। वहीं परिणामों की घोषणा भी विषय वस्तु के अनुसार 30 जून से 30 सितंबर तक की जाएगी।

विषय वस्तु :

(कक्षा-1 से पांच) मेरा गांव, मेरा विद्यालय, मेरा अभिभावक, मेरे अध्यापक

(कक्षा-छह से आठ)  मेरा परिवार, मेरे मित्र, मेरा भविष्य, मेरा कॅरियर, कोविड-19 से बचाव

chat bot
आपका साथी