वाराणसी में बच्चों ने नवरात्र में सजायी दुर्गा प्रतिमा की अनोखी झांकी, सोशल मीडिया में हो रही वायरल

सोशल मीडिया में यह तस्‍वीर आपको कहीं नजर आ जाए तो जान लीजिए कि यह तस्‍वीर वाराणसी में मिर्जामुराद क्षेत्र की है। दरअसल अनलॉक में स्‍कूल खुलने के बाद बच्‍चे स्‍कूलों में कम आ रहे हैं लिहाजा पढाई लिखाई भी नहीं हो पा रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 12:48 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 12:48 PM (IST)
वाराणसी में बच्चों ने नवरात्र में सजायी दुर्गा प्रतिमा की अनोखी झांकी, सोशल मीडिया में हो रही वायरल
दुर्गापूजा के दौरान देवी दुर्गा की यह अनोखी तस्‍वीर सोशल मीडिया पर छा रही है।

वाराणसी, जेएनएन। अगर सोशल मीडिया में यह तस्‍वीर आपको कहीं नजर आ जाए तो जान लीजिए कि यह तस्‍वीर वाराणसी में मिर्जामुराद क्षेत्र की है। दरअसल अनलॉक में स्‍कूल खुलने के बाद बच्‍चे स्‍कूलों में कम आ रहे हैं लिहाजा पढाई लिखाई भी नहीं हो पा रही है। त्‍योहार का दौर शुरू होने की वजह से शिक्षक भी बच्‍चाें को शिक्षा देने के बाद क्रिएटिव वर्क सिखाकर उनके भीतर की प्रतिभाओं को मांज रहे हैं। इस लिहाज से कई स्‍कूलों में बच्‍चों को क्रिएटिव वर्क इन दिनों सिखाया जा रहा है।

इसी कड़ी में दो दिनों से मिर्जामुराद क्षेत्र में यह तस्‍वीर वायरल हो रही है। तस्‍वीर स्‍थानीय लोगों के अनुसार मिर्जामुराद क्षेत्र की है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी मगर दुर्गापूजा के दौरान देवी दुर्गा की यह अनोखी तस्‍वीर सोशल मीडिया पर छा रही है। खास बात यह है कि यह तस्‍वीर सरकारी विद्यालय के बच्‍चों की है जिन्‍हाेंने सरकारी स्‍कूल का ड्रेस भी परिसर में ही पहन रखा है। तस्‍वीर में खुश नजर आ रहे बच्‍चे दुर्गा, शेर और राक्षस का प्रतीक बने हुए हैं। यह तस्‍वीर साक्षात नव दुर्गा पूजा के आयोजन को आभासी दुनियों में भी जीवंत करती नजर आ रही है।

सच ही कहा गया है कि ईश्वर का ही दूसरा स्वरूप मासूम बच्चे होते हैं। बच्चों के अंदर अनेक प्रतिभाएं छिपी रहती हैं, इन्हें कम नहीं कतई नहीं समझना चाहिए। मन के जिद के आगे खेल-खेल में बचपन कुछ भी मुमकिन कर गुजरता है। एक ऐसा ही परिदृश्य प्राथमिक स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों ने पेश कर लोगों को अचंभित कर दिया है। इन बच्चों ने हाथ में भाला लिए शेर पर सवार होकर राक्षस की वध करती मां दुर्गा की मनमोहक आकर्षक झांकी बना बैठे। बच्चों की प्रतिभा व जज्बा वाकई तारीफे काबिल है। सोशल मीडिया में इन बच्चो की फोटो खूब वायरल हो रही। हालांकि कोरोना के चलते अभी भी कई स्कूलों में बंदी चल रही है

chat bot
आपका साथी