वाराणसी में आज से होगी ‘बाल स्वास्थ्य पोषण माह' की शुरुआत, विटामिन-ए की खुराक देने को चलेगा अभियान

जिले में नौ माह से लेकर पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक देने के लिए बुधवार 28 जुलाई से ‘विटामिन-ए संपूरण’ कार्यक्रम के रूप में ‘बाल स्वास्थ्य पोषण माह’ की शुरूआत होगी। अतिकुपोषित बच्चों और गंभीर रूप से बीमार बच्चों को आयरन सीरप नहीं पिलाना है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:10 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:33 AM (IST)
वाराणसी में आज से होगी ‘बाल स्वास्थ्य पोषण माह' की शुरुआत, विटामिन-ए की खुराक देने को चलेगा अभियान
अतिकुपोषित बच्चों और गंभीर रूप से बीमार बच्चों को आयरन सीरप नहीं पिलाना है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। जिले में नौ माह से लेकर पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक देने के लिए बुधवार, 28 जुलाई से ‘विटामिन-ए संपूरण’ कार्यक्रम के रूप में ‘बाल स्वास्थ्य पोषण माह’ की शुरूआत होगी। इसके लिए मंगलवार को दुर्गाकुंड स्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में जनपद स्तरीय नियोजन संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

अभियान के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डा. वीएस राय ने बताया कि अभियान के संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग सहित आईसीडीएस विभाग को संयुक्त रूप से दिशा-निर्देश दिए गए हैं। दोनों विभागों के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि वे ग्रामीण एवं शहरी स्वास्थ्य स्वच्छता व पोषण दिवस (वीएचएसएनडी व यूएचएसएनडी) सत्रों में नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को निर्धारित मात्रा में विटामिन-ए की खुराक पिला सकें। इस दौरान डिप्टी सीएमओ एवं उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुरेश सिंह, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. एके पांडे, डीएचईआईओ हरिवंश यादव, ग्रामीण एवं शहरी प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षक व प्रभारी चिकित्साधिकारी, जिला नगरीय स्वास्थ्य समन्वयक आशीष सिंह, एआरओ अनूप उपाध्याय, यूनिसेफ से डीएमसी डा. शाहिद अंसारी, यूएनडीपी से वीसीसीएम रीना वर्मा आदि रहे।

अतिकुपोषित बच्चों को नहीं पिलाना है आयरन सीरप 

न्यूट्रीशन इंटरनेशनल से मंडलीय समन्वयक अपराजिता सिंह ने बताया कि अभियान के दौरान पूर्ण टीकाकरण (24 माह तक), संपूर्ण टीकाकरण, वजन लेना और अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित करना, सभी बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाना, एक घंटे के अंदर और छह माह तक सिर्फ स्तनपान को लेकर जन जागरूकता सहित आयोडीन युक्त नमक के सेवन के प्रति जागरूक करने पर जोर दिया जाएगा। अभियान के दौरान सात माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को आयरन सीरप भी पिलाया जाएगा। अतिकुपोषित बच्चों और गंभीर रूप से बीमार बच्चों को आयरन सीरप नहीं पिलाना है। उन्होने बताया कि अभियान में वीएचएसएनडी व यूएचएसएनडी सत्रों (बुधवार एवं शनिवार) के अलावा भीड़ से बचने के लिए सोमवार को भी विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी