बलिया में CM योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ग्रस्त इलाकों का लिया जायजा, कटान पीड़ितों को दी राहत सामाग्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार की शाम दयाछपरा पहुंचे और बाढ़ग्रस्त इलाकों का निरीक्षण किया। सीएम ने कटान पीड़ितों के बीच राहत सामाग्री वितरित की।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 17 Sep 2019 05:17 PM (IST) Updated:Wed, 18 Sep 2019 08:35 AM (IST)
बलिया में CM योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ग्रस्त इलाकों का लिया जायजा, कटान पीड़ितों को दी राहत सामाग्री
बलिया में CM योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ग्रस्त इलाकों का लिया जायजा, कटान पीड़ितों को दी राहत सामाग्री

बलिया, जेएनएन।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलिया के दुबेछपरा में बाढ़ राहत कार्यों का जायजा लिया। लगभग 200 बाढ़ पीड़तिों में राहत सामग्री का भी वितरण किया। मुख्यमंत्री दूबे छपरा ङ्क्षरग बांध कटने के 24 घंटे के अंदर ही मंगलवार को मौके पर पहुंच कर पीड़तिों की समस्याओं का नजदीक से सर्वेक्षण कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पीडि़तों को पर्याप्त राहत सामग्री का वितरण किए जाने के साथ ताजा भोजन और स्वच्छ पेयजल की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। सभी पीड़तिों को आश्वस्त करते हुए कहा कि बाढ़ की इस दैवीय आपदा की घड़ी में सरकार पीड़तिों के साथ खड़ी है। उन्हें किसी भी तरह की असुविधा नहीं होने दी जाएगी, उत्तर प्रदेश सरकार का यह वादा है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरसंभव राहत के लिए प्रशासन के साथ जनप्रतिनिधि भी खड़े रहेंगे। उन्होंने स्थानीय प्रशासन को निर्देश दिया कि पर्याप्त मात्रा में राहत सामग्री उपलब्ध रखी जाए। बाढ़ पीड़तिों को ताजा भोजन और स्वच्छ पेयजल के साथ दवाओं और आवागमन के लिए पर्याप्त नौकाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि पशुओं के लिए चारा और उनके चिकित्सा संबंधी तैयारी भी पूरी तरह दुरुस्त रहना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जलस्तर अभी भी बढ़ सकता है। ऐसे में कटान प्रभावित क्षेत्रों में कटान रोकने की भी तैयारी पूरी रहे। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय विधायक सुरेंद्र ङ्क्षसह बाढ़ पीड़तिों के लिए लंगर शुरू कराया है, जो सराहनीय है। उन्होंने प्रशासन को भी इस प्रकार की पहल में हर संभव सहयोग को आगे रहने का निर्देश दिया।

12 घंटे के भीतर दिया जाए मुआवजा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिया कि बाढ़ व कटान में जिनका भी किसी प्रकार का नुकसान हुआ है तो उनको 12 घंटे के भीतर मुआवजा दे दिया जाए। इसमें तनिक भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राहत कार्य के लिए धन की कोई कमी नहीं है। सभी जनपदों में पर्याप्त धनराशि पहले से ही दी जा चुकी है।

स्थायी समाधान का दिया भरोसा

दूबेछपरा में बाढ़ पीड़तिों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर साल हो रही कटान को रोकने के लिए स्थाई समाधान किया जाएगा। फिलहाल जलस्तर काफी ज्यादा है, लेकिन जैसे ही यह कम होगा वैसे ही नदी की धारा को डाइवर्ट करने सम्बन्धी प्रोजेक्ट पर विचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बाढ़ और कटान की समस्या के स्थायी समाधान के लिए पिछले दो वर्षों में आठ जगहों पर ऐसा किया जा चुका है। उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि बाढ़ पीड़तिों के हर कष्ट में प्रशासन साथ खड़ा रहेगा।

  इस मौके पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, जनपद के प्रभारी मंत्री अनिल राजभर, राज्यसभा सांसद नीरज शेखर व सकलदीप राजभर, विधायक सुरेन्द्र सिंह, विधायक (बेल्थरारोड) धनंजय कनौजिया, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोदशंकर दूबे, पूर्व मंत्री राजधारी सिंह, केतकी सिंह, नागेंद्र पांडेय, राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य विजय बहादुर सिंह, कमिश्नर कनक त्रिपाठी, डीआईजी मनोज तिवारी, डीएम भवानी सिंह खंगारौत, एसपी देवेन्द्र नाथ, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, एसडीएम (बांसडीह) अन्नपूर्णा गर्ग समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी