मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज काशी के पांच लोगों को देंगे आनलाइन ऋण व टूलकिट

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने संबंधित जिलों को पत्र भी लिखा है। उपायुक्त उद्योग वीरेंद्र कुमार ने बताया कि वाराणसी के आनंद कुमार मौर्या को प्रधानमंत्री रोजागार सृजन कार्यक्रम के तहत 20 लाख का लोन दिया जाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:11 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:11 AM (IST)
मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज काशी के पांच लोगों को देंगे आनलाइन ऋण व टूलकिट
अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने संबंधित जिलों को पत्र भी लिखा है।

वाराणसी, जेएनएन। स्वरोजगारपर योजनाओं के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को आनलाइन स्वरोजगार संगम यानी ऋण वितरण मेला में काशी के भी पांच लोगों को ऋण देंगे। इसके लिए यह ऋण प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, ओडीओपी ऋण योजना के तहत लाभार्थियों को अपना स्वयं का उद्यम शुरू करने के लिए यह ऋण दिया जाएगा। साथ ही विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत मुख्यमंत्री की ओर से टूलकिट का भी वितरण किया जाएगा। इसके लिए एनआइसी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस योजना के तहत आनलाइन रूपांतरण का शुभारंभ एवं नौ सामान्य सुविधा केंद्रों का शिलान्यास भी किया जाएगा।

इस संबंध में अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने संबंधित जिलों को पत्र भी लिखा है। उपायुक्त, उद्योग वीरेंद्र कुमार ने बताया कि वाराणसी के आनंद कुमार मौर्या को प्रधानमंत्री रोजागार सृजन कार्यक्रम के तहत 20 लाख का लोन दिया जाएगा। वहीं मंदाकिनी प्रकाश को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत 10 लाख, मंताशा को एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत पांच लाख रुपये का लाेन दिया जाएगा। वहीं सोनी पाल एवं गूंजा सिंह को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत टूलकिट दिया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि जिन लोगों को ऋण मिलेगा वे अपना खुद का उद्योग शुरू कर सकते हैं। सरकार छोटे-बड़े व्यापारियों, उद्यमियों एवं युवाओं को रोजगार मुहैया व उनके कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी के तहत काशी के लोगों को यह सुविधाएं दी जा रही है। इससे पहले पिछले साल कोराेना काल में भी लोगों को तमाम सुविधाएं दी गई थी। जिन लोगों के उद्योग, व्यापार टूट गए थे उनका कारोबार खड़ा कराया गया।

chat bot
आपका साथी