मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा- वाराणसी में भी बनाएं टीम-9, तय करें अलग-अलग जिम्मेदारी

कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिहाज से प्रभावी कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश स्तरीय टीम-9 की तरह जिलेवार अलग-अलग टीम बनाने का आदेश दिया है। अस्पताल में सीसीटीवी कैमरे भी लगाई जाए। ऑक्सीजन की आपूर्ति और ऑडिट किया जाए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 07:55 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:55 AM (IST)
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा- वाराणसी में भी बनाएं टीम-9, तय करें अलग-अलग जिम्मेदारी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश स्तरीय टीम-9 की तरह जिलेवार अलग-अलग टीम बनाने का आदेश दिया है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिहाज से प्रभावी कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश स्तरीय टीम-9 की तरह जिलेवार अलग-अलग टीम बनाने का आदेश दिया है। कहा, एक टीम मैन पावर और वैक्सीनेशन कार्य देखे तो दूसरी टीम होम आइसोलेशन, मेडिकल किट के साथ रेमडेसिविर और दवा, एंबुलेंस की जिम्मेदारी संभाले। ऐसे ही तीसरी टीम नए आक्सीजन प्लांट जो लगने हैं, वेंटिलेटर फंक्शनल हैं या नहीं आदि देखने का कार्य करेगी। चौथी टीम ऑक्सीजन की आपूर्ति, उसकी ऑडिट और होम आइसोलेशन में भी रहने वालों को ऑक्सीजन मिले, इसकी व्यवस्था देखेगी। पांचवीं टीम कंटेनमेंट जोन, कोरोना कर्फ्यू की कार्यवाही देखें। छठीं टीम स्वच्छता सैनिटाइजेशन निगरानी समिति, अंत्येष्टि स्थल तो एक टीम क्वारंटाइन सेंटर, प्रवासी कामगार और कम्युनिटी किचन के कार्य देखे।

सब्जी मंडी खुले मैदान में लगवाए। साथ ही कोविड-19 प्रोटोकॉल काल का कड़ाई से पालन करने हेतु पुलिस की ड्यूटी लगाई जाए। वैक्सीनेशन सेंटर पर उतने ही लोगों को बुलाया जाए जितने लोगों को वैक्सीन देना है। उन्हें एक दिन पहले दी जाए। उन्होंने बीएचयू को टैली कंसलटेंसी की सुविधा तेजी से आगे बढ़ाने के लिए कहा इसके लिए टाइम निर्धारित करके टेलीफोन नंबर प्रचारित करके लोगों को उसकी जानकारी दें जिससे हर तरह के मरीजों को के सुविधा मिल सके। साथ ही मरीज के परिजन की व्यवस्था भोजन, मरीज की सूचना परिजनों को देने आदि की व्यवस्था की जाए।

अस्पतालों में लगाएं सीसीटीवी, आक्सीजन की करें आडिट

अस्पताल में सीसीटीवी कैमरे भी लगाई जाए। ऑक्सीजन की आपूर्ति और ऑडिट किया जाए। जिससे प्राइवेट अस्पताल आवश्यकता से अधिक ऑक्सीजन की मांग न कर सकें। यह ऑडिट प्रतिदिन सुबह आठ बजे व शाम को चार बजे किया जाए। इसके साथ ही हर अस्पताल द्वारा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को फंक्शनल कराया जाए।

रुपये लेकर निगेटिव रिपोर्ट देने वाले लैबों पर कसे नकेल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि खबर मिली है कि कुछ निजी लैब संचालक रुपये लेकर निगेटिव रिपोर्ट देने का काम कर रहे हैं। ऐसा करने से संक्रमण के फैलाव को बढ़ावा मिलेगा। इसे रोकना होगा। इसलिए ऐसे लैब संचालकों पर नजर रखी जाए। शिकायत मिलते ही कार्रवाई की जाए।

chat bot
आपका साथी