तीसरी लहर से मुकाबले के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वाराणसी को द‍ि‍ए 12000 कोविड-19 मेडिसिन किट

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की ओर से बनारस के लिए 12285 से अधिक कोविड-19 मेडिसिन किट भेजी गई। जल्द ही जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में यह किट ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में निगरानी समिति के माध्यम से कोरोना लक्षणयुक्त बच्चों में वितरित की जाएंगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:01 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:05 PM (IST)
तीसरी लहर से मुकाबले के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वाराणसी को द‍ि‍ए 12000 कोविड-19 मेडिसिन किट
मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की ओर से बनारस के लिए 12285 से अधिक कोविड-19 मेडिसिन किट भेजी गई।

वाराणसी, जेएनएन। कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर से निबटने को सरकार हरसंभव प्रयास में कर रही है। अब प्रदेश सरकार ने 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कोविड-19 मेडिसिन (दवा) किट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। इस क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की ओर से बनारस के लिए 12285 से अधिक कोविड-19 मेडिसिन किट भेजी गई। जल्द ही जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में यह किट ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में निगरानी समिति के माध्यम से कोरोना लक्षणयुक्त बच्चों में वितरित की जाएंगी।

जिले में कोरोना लक्षणयुक्त बच्चों को उनकी उम्र के हिसाब से कोविड-19 दवा किट दोपहर बाद सीएमओ कार्यालय को प्राप्त हुईं। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि इस किट में जन्म से 12 माह के बच्चों के लिए पैरासिटामाल की ड्रॉप (100 मिलीग्राम), मल्टीविटामिन ड्रॉप और ओआरएस पैकेट, एक से पांच वर्ष के बच्चों के लिए पैरासिटामाल सीरप (50 मिलीग्राम), मल्टीविटामिन सीरप और ओआरएस पैकेट एवं छह से 12 वर्ष के बच्चों के लिए पैरासिटामाल टैबलेट (500 मिलीग्राम की आधी गोली), मल्टीविटामिन टैबलेट, ओआरएस पैकेट के साथ आईवर्मेक्टिन (छह मिलीग्राम) दी जाएगी। डा. सिंह के मुताबिक कोविड-19 मेडिसिन किट बिना विशेषज्ञ डाक्टरों की सलाह के बच्चों को बिल्कुल न दें। बताया जल्द ही निगरानी समिति के माध्यम से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में दवा किट का वितरण शुरू किया जाएगा।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संजय राय ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के आठ ब्लॉकों के 694 निगरानी समिति एवं शहरी क्षेत्र के नगर निगम, रामनगर व गंगापुर नगर पालिका सहित कुल 125 वार्डों में गठित निगरानी समिति के माध्यम से दवा किट का वितरण कराया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से जिले को दवा किट की पहली खेप प्राप्त हुई है, जिन्हें विभिन्न आयु वर्ग के हिसाब से कोरोना लक्षणयुक्त बच्चों में बांटा जाएगा। आगे भी इसी प्रकार प्रदेश सरकार की ओर से जरूरत के मुताबिक दवाएं प्राप्त होती रहेंगी।

chat bot
आपका साथी