वाराणसी में बीमारियों से जंग में फिर निर्णायक होगा मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला

वाराणसी में ग्रामीण क्षेत्र के 22 शहरी क्षेत्र के 24 सहित आठों ब्लाक स्तरीय पीएचसी में मेला आयोजित करने को लेकर शुक्रवार को चिकित्सक व नर्सिंग स्टाफ की ड्यूटी लगा दी गई। वहीं इनकी मानीटरिंग के लिए भी नोडल अधिकारी तय कर दिए गए हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 08:00 AM (IST)
वाराणसी में बीमारियों से जंग में फिर निर्णायक होगा मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला
लंबे समय से बंद चल रहा मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला एक बार फिर शुरू होने जा रहा है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। डेंगू, मलेरिया, वायरल बुखार समेत मौसमी बीमारियों के प्रकोप को देखते हुए लंबे समय से बंद चल रहा मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला एक बार फिर शुरू होने जा रहा है। 19 सितंबर से अब हर रविवार को मेले का आयोजन होगा। परेशानहाल लोगों को उनके घर के नजदीक ही न केवल चिकित्सीय परामर्श दिया जाएगा, बल्कि दवाओं के साथ कई तरह की जांच की भी निश्शुल्क सुविधा उपलब्ध रहेगी।

ग्रामीण क्षेत्र के 22, शहरी क्षेत्र के 24 सहित आठों ब्लाक स्तरीय पीएचसी में मेला आयोजित करने को लेकर शुक्रवार को चिकित्सक व नर्सिंग स्टाफ की ड्यूटी लगा दी गई। वहीं इनकी मानीटरिंग के लिए भी नोडल अधिकारी तय कर दिए गए हैं। जनपद की करीब 42 लाख की आबादी अपने नजदीकी केंद्रों पर मौसमी बीमारियों के साथ की कोरोना की निश्शुल्क जांच करा सकेगी। वहीं बच्चाें के टीकाकरण, निश्शुल्क दवा और पैथालाजी जांच की भी सुविधा भी मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयुष्मान कार्ड को लेकर विगत 16 सितंबर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत पहले दिन 126 कार्ड बनाए गए थे। स्वास्थ्य मेले में आयुष्मान भारत योजना के लिए भी अलग से स्टाल लगाए जाएंगे, जहां पात्र लाभार्थी निश्शुल्क गोल्डेन कार्ड बनावा सकेंगे। सीएमओ डा. वीबी सिंह के मुताबिक स्वास्थ्य मेले में कोविड हेल्प डेस्क अनिवार्य रूप से स्थापित किया जाएगा। एक ही छत के नीचे स्वास्थ्य से जुड़ी सभी प्रकार की सुविधा निश्शुल्क उपलब्ध होंगी। मेला जिले की करीब 50 ग्रामीण व नगरीय पीएचसी पर सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक आयोजित होगी। इसमें चिकित्सा शिक्षा, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग एवं आयुष विभाग की भी सेवाएं ली जाएंगी।

मेले में उपलब्ध रहेंगी सुविधाएं

- बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच।

- कोरोना की जांच।

- गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण।

- निश्शुल्क दवा और सभी पैथालाजी की जांच।

- निश्शुल्क सैनेटरी नैपकीन वितरण।

- महिला एवं पुरुष नसबंदी के लिए पंजीकरण।

- आंखों की निश्शुल्क जांच।

- क्षय रोग की जांच।

- परिवार नियोजन के अस्थायी साधन का निश्शुल्क वितरण।

- आयुष्मान का गोल्डेन कार्ड बनाना।

इनका भी मिलेगा लाभ

- चिकित्सा व उपचार के अलावा रेफर की सुविधा।

- गर्भावस्था, प्रसव कालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श।

- बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने के लिए परामर्श सुविधा।

- मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व कुष्ठ की स्क्रीनिंग।

- बीपी, शुगर, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग।

- तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श 

chat bot
आपका साथी