Gold पर भारी पड़ रहे हीरे के आभूषण, बढ़ते भाव व बदलते ट्रेंड के कारण ग्राहकों के रुझान में परिवर्तन

लगातार बढ़ रहे सोने के भाव व बदलते ट्रेंड के कारण ग्राहकों का रुझान हीरे की तरफ हो चला है। अनलाक के बाद सराफा बाजार में ग्राहकों की बदली मांग के कारण कारोबारी हैरत में हैं। हीरे की रुझान के पीछे कई कारण हैं। इसमें सबसे प्रमुख है सुरक्षित निवेश।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 08:10 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 10:01 AM (IST)
Gold पर भारी पड़ रहे हीरे के आभूषण, बढ़ते भाव व बदलते ट्रेंड के कारण ग्राहकों के रुझान में परिवर्तन
सोने के भाव व बदलते ट्रेंड के कारण अब ग्राहकों का रुझान हीरे की तरफ हो चला है।

वाराणसी, जेएनएन। लगातार बढ़ रहे सोने के भाव व बदलते ट्रेंड के कारण अब ग्राहकों का रुझान हीरे की तरफ हो चला है। अनलाक के बाद सराफा बाजार में ग्राहकों की बदली मांग के कारण कारोबारी हैरत में हैं। हीरे की रुझान के पीछे कई कारण हैं। इसमें सबसे प्रमुख है सुरक्षित निवेश।

सराफा बाजार के विशेषज्ञों की मानें तो सोने के भाव में बढ़ोतरी ही ग्राहकों के हीरे की ओर आकर्षित होने का प्रमुख कारण है। हालांकि इससे इतर कुछ ऐसे भी ग्राहक हैं जो रिस्क लेकर सोने में भी निवेश कर रहे हैं। हीरे में हर वर्ष पांच फीसद गारेंटेड रिटर्न मिलता है। इस सौदे में बाजार भाव का कोई रिस्क नहीं रहता है। वहीं सोने में जिस दिन जो बाजार भाव रहेगा रिटर्न उसी भाव में मिलता है।

30 फीसद बिक्री घटी

अनलाक के बाद से तीस फीसद सोने की बिक्री घटी है। ग्राहकों को जब सोने के दाम में हीरे के जेवर उपलब्ध हो जा रहे हैं तो वह मूड बदल दे रहे हैं। व्यापारियों की मानें तो आजकल के कपल्स की सबसे ज्यादा मांग डायमंड रिंग को लेकर रहती है।

त्योहार पर बाजार जोर पकड़ेगा

बिहार चुनाव के कारण इधर सोने की बिक्री में कुछ गिरावट हुई है। त्योहार पर बाजार जोर पकड़ेगा। अभी बाहर के व्यापारी 20 हजार से ज्यादा का सोना कैश में नहीं खरीद रहे हैं।

-किशोर कुमार सेठ, जिला महामंत्री उत्तर प्रदेश स्वर्णकार संघ

-पांच फीसद हर वर्ष गारेंटेड रिटर्न मिलने से ग्राहकों की मांग बदली है। सोने की बिक्री काफी घटी है। यंग जेनरेशन की पहली पसंद डायमंड है।

-चेतन गोयल, अधिष्ठाता, हरेकृष्ण ज्वेलर्स अर्दली बाजार

chat bot
आपका साथी