चंदौली के बिहार सीमा से जुड़े इलाकों में बढ़ेगी चौकसी, परिवहन बसों को गैर प्रांत में जाने पर पाबंदी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव बीतने के बाद कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने कोरोना कर्फ्यू के दौरान जिले के गैर प्रांतों में परिवहन निगम की बसों व सवारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 03:17 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 06:45 AM (IST)
चंदौली के बिहार सीमा से जुड़े इलाकों में बढ़ेगी चौकसी, परिवहन बसों को गैर प्रांत में जाने पर पाबंदी
कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है।

चंदौली, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव बीतने के बाद कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने कोरोना कर्फ्यू के दौरान जिले के गैर प्रांतों में परिवहन निगम की बसों व सवारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी है। वहीं लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है। पांच मई को कोरोना लक्षणयुक्त मरीजों को चिह्नित करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्हें दवा आदि का भी वितरण किया जाएगा। बंदी के दौरान दूध, फल, सब्जी समेत दैनिक उपयोग की जरूरत वाली वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी।

कोरोना का संक्रमण जिले में गहराता जा रहा है। आए दिन आधा दर्जन से अधिक लोगों की मौतें हो रही हैं। इससे चुनौती बढ़ गई है। अभी तक प्रशासनिक अमला पंचायत चुनाव को संपन्न कराने में व्यस्त था। इसलिए बहुत ध्यान नहीं दिया गया। हालांकि अब चुनाव बीत चुका है। ऐसे में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सख्ती करने और जागरूकता को लेकर अधिकारियों ने योजना बनाई है। इसके तहत कोरोना कर्फ्यू के दौरान जिले से बिहार प्रांत में परिवहन निगम की बसों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। वहीं आमजन को भी सामान्य स्थिति में दूसरे प्रांतों में सड़क मार्ग से नहीं जाने दिया जाएगा।

कोरोना के संदिग्ध मरीजों को चिह्नित करने के लिए पांच मई से अभियान चलेगा। इस दौरान निगरानी समितियों के सदस्य व आशा-आंगनबाड़ी के जरिए मरीजों की पहचान की जाएगी। साथ ही उन्हें दवा व अन्य जरूरी सामानों का वितरण भी किया जाएगा। जिलाधिकारी ने पब्लिक सूचना सिस्टम के जरिए लोगों को कोरोना से बचाव को लेकर जागरूक करने का निर्देश दिया है। कहा, कंटेनमेंट जोन में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शेष सभी गतिविधियां सख्ती से बंद कराई जाएं। निगरानी समितियों की मदद से गांवों में क्वारंटाइन सेंटर बनाए जाएं। बाहर से गांव में आने वाले व्यक्तियों को यहां रखा जाए।

खुली रहेंगे खाद-बीज की दुकानें व क्रय केंद्र

जिलाधिकारी ने कोरोना कर्फ्यू के दौरान खाद-बीज की दुकानों व गेहूं क्रय केंद्रों को खोले रहने का निर्देश दिया है। ताकि किसानों को किसी तरह की दिक्कत न होने पाए। उन्होंने दुकानदारों को निर्धारित कीमत पर ही खाद व कीटनाशकों की बिक्री की हिदायत दी है। चेताया कि यदि अधिक कीमत वसूलने की शिकायत मिली तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई तय है।

chat bot
आपका साथी