रोजगार की प्रगति पर मुख्य सचिव 27 को चंदौली की करेंगे वीडियो कांफ्रेंसिंग समीक्षा

मुख्य सचिव 27 अक्टूबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चंदौली की प्रगति की समीक्षा करेंगे। इसके लिए रोजगार योजनाओं की समीक्षा बैठक बुधवार को विकास भवन में हुई। 3618 युवाओं व प्रवासियों को रोजगार दिलाया है। अभी तक सेवा मित्र पोर्टल पर मात्रा 2387 का ही डाटा फीड है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 04:33 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 04:33 PM (IST)
रोजगार की प्रगति पर मुख्य सचिव 27 को चंदौली की करेंगे वीडियो कांफ्रेंसिंग समीक्षा
चंदौली विकास भवन में अधिकारियों के साथ बैठक करते सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव।

चंदौली, जेएनएन। कामगार व श्रमिक आयोग से संचालित रोजगार योजनाओं की समीक्षा बैठक बुधवार को विकास भवन में हुई। सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव ने विभागाध्यक्षों को अधिक से अधिक कामगारों को रोजगार से जोडऩे की हिदायत दी। कहा मुख्य सचिव 27 अक्टूबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रगति की समीक्षा करेंगे। लापरवाही उजागर होने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई तय है। ऐसे में कामगारों को रोजगार दिलाने में अन्य विभागों की भी मदद ली जाए।

कोरोना काल में बेरोजगारों को रोजगार से जोडऩे की जिम्मेदारी जिले के 14 विभागों को सौंपी गई है। जुलाई माह से ही प्रवासियों समेत बेरोजगारों की स्क्रीनिंग व रोजगार से जोडऩे की कवायद शुरू की गई है। लेकिन अभी तक 3618 लोगों को ही नौकरी व रोजगार से जोड़ा जा सका है। शेष बेरोजगारों को रोजी-रोटी के लिए दर-दर की ठोंकरें खानी पड़ रही हैं। इस पर सीडीओ ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा, बेरोजगारी पर शासन का सख्त रुख है। सीएम बेरोजगारों को रोजगार से जोडऩे की घोषणा कर चुके हैं। मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी 27 अक्टूबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रगति की समीक्षा करेंगे। एनआइसी में अधिकारियों से मुखातिब होंगे। ऐसे में खराब प्रगति वाले विभागाध्यक्षों के लिए जवाब देना कठिन होगा। लापरवाही सामने आने पर तत्काल कार्रवाई तय है। इसलिए गंभीर हो जाएं। रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए अन्य विभागों की भी मदद लें। कई विभाग हैं, जहां रोजगार से संबंधित तमाम योजनाएं संचालित की जाती हैं। इसका लाभ बेरोजगारों को मिलना चाहिए। डीडीओ पदमकांत शुक्ला, परियोजना निदेशक सुशील कुमार, उपायुक्त स्वत: रोजगार एमपी चौबे, उपायुक्त मनरेगा धर्मजीत सिंह, डीआइओएस डा. विनोद कुमार राय, कृषि उपनिदेशक राजीव भारती, उद्योग उपायुक्त गौरव मिश्र, सेवायोजन अधिकारी सत्यजीत, श्रम प्रवर्तन अधिकारी दिलीप मौर्या व अन्य मौजूद थे।

डाटा फीडिंग में सुस्ती

जिले में विभिन्न विभागों ने 3618 युवाओं व प्रवासियों को रोजगार दिलाया है। लेकिन अभी तक सेवा मित्र पोर्टल पर मात्रा 2387 का ही डाटा फीड किया गया है। शासन ने अब प्रवासियों के साथ ही स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार दिलाने का निर्देश दिया है। ताकि बेरोजगारों को नौकरी व रोजगार के लिए पलायन न करना पड़े।

chat bot
आपका साथी