चैत्र नवरात्र : वाराणसी में महागौरी के पूजन पर कन्याएं बोलीं, दो गज की दूरी मास्क है जरूरी

वाराणसी के गढ़वासी टोला स्थित आवास पर नमामि गंगे की ओर से कन्याओं को हलवा पूड़ी का भोग लगाया गया। कन्याओं को अंगवस्त्रम प्रदान कर सम्मानित किया गया। पूजन के दौरान कोरोना से बचाव का संदेश देते हुए कन्याएं बोलीं दो गज की दूरी मास्क है जरुरी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:30 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:30 PM (IST)
चैत्र नवरात्र : वाराणसी में महागौरी के पूजन पर कन्याएं बोलीं, दो गज की दूरी मास्क है जरूरी
पूजन के दौरान कोरोना से बचाव का संदेश देते हुए कन्याएं बोलीं, दो गज की दूरी मास्क है जरुरी ।

वाराणसी, जेएनएन। अष्टमी तिथि पर देवी के आठवें स्वरूप महागौरी के पूजन के उपरांत नमामि गंगे ने कन्या पूजन किया । परंपरागत पूजन-अर्चन के पश्चात कन्याओं ने कोरोना से बचाव का संदेश दिया । कन्याओं के साथ ही भैरव के प्रतीक स्वरूप बटुकों का भी समादर हुआ।

गढ़वासी टोला स्थित आवास पर नमामि गंगे की ओर से कन्याओं को हलवा, पूड़ी, सब्जी, चने की घुघरी और मिष्ठान्न का भोग लगाया गया। कन्याओं को अंगवस्त्रम प्रदान कर सम्मानित किया गया।  दक्षिणा संग उपहार मे मास्क सेनिटाइजर दिए गए। पूजन के दौरान कोरोना से बचाव का संदेश देते हुए " कन्याएं बोलीं, दो गज की दूरी मास्क है जरुरी " । दुर्गा स्वरुपा कन्याओं ने स्वच्छता की अपील की। कन्याओं ने हाथों में तख्तियां लेकर ' न करें ढिलाई, मास्क में ही भलाई और मास्क ही हमारा ब्रह्मास्त्र का संदेश दिया । 

नमामि गंगे के संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि नवरात्र पर माता दुर्गा स्वच्छता का भी संदेश देती हैं। दुर्गा स्वरूपा नौ कन्याओं का पूजन कर कोरोना महामारी, गंगा प्रदूषण व प्लास्टिक से मुक्ति एवं आत्मनिर्भर भारत की कामना की गई है। नवरात्र पर कोरोना से बचाव हेतु हमें सावधानी और सजगता रखनी होगी। कहा की कोरोना से बचाव के लिए दो विकल्प हैं। पहला टीका और दूसरा मास्क। वैक्सीन लगवाने के बाद भी हम सभी के लिए मास्क बहुत जरूरी है।आयोजन में दुर्गा स्वरूपा नौ कन्याओं सहित काशी प्रांत के संयोजक राजेश शुक्ला, लविका कपूरिया , पूनम शुक्ला, सूर्यांशु शुक्ला, कुसुम शुक्ला, शिल्पी शुक्ला उपस्थित थे ।

chat bot
आपका साथी