चैत्र नवरात्र 2021 : नवरात्र का पहला दिन आज, मां शैलपुत्री के दर्शन-पूजन का विधान

चैत्र नवरात्र 2021 शास्त्रीय मान्यता के अनुसार नवरात्र के प्रथम दिन नौ देवियों में से मां शैलपुत्री के दर्शन-पूजन का विधान है। सोमवार शाम को सरैया स्थित मां शैलपुत्री देवी का दरबार फूलों और झालरों से सजा दिया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:05 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:05 AM (IST)
चैत्र नवरात्र 2021 : नवरात्र का पहला दिन आज, मां शैलपुत्री के दर्शन-पूजन का विधान
नवरात्र के प्रथम दिन नौ देवियों में से मां शैलपुत्री के दर्शन-पूजन का विधान है।

वाराणसी, जेएनएन। मंगलवार से शुरु हो रहे नवरात्र के लिए कल यानी सोमवार को दिन भर मंदिरों से लेकर घरों में तैयारियां चलती रहीं। मंदिरों में रंग-रोगन का काम आखिरी दौर में चलता रहा तो वहीं महिलाएं घरों का कोना-कोना चमकाने में जुटी रहीं। देर शाम मां का दरबार सज-संवरकर तैयार हो गया। बस अब इंतजार है तो मां के जय-जयकार का। साफ-सफाई के बाद पूजन सामग्री की खरीदारी के लिए ग्राहकों की भीड़ बाजारों में उमड़ी रही।

फूलों से सजा मां शैलपुत्री का दरबार

शास्त्रीय मान्यता के अनुसार नवरात्र के प्रथम दिन नौ देवियों में से मां शैलपुत्री के दर्शन-पूजन का विधान है। सोमवार शाम को सरैया स्थित मां शैलपुत्री देवी का दरबार फूलों और झालरों से सजा दिया गया। मंदिर के महंत गणेश गोस्वामी ने बताया कि मंगलवार सुबह माता को स्नान कराकर नूतन वस्त्र और आभूषण धारण कराया जाएगा। उसके बाद भोर में मां की विशेष आरती की जाएगी। उसके बाद भक्तों के दर्शन के लिए मां का कपाट कोल दिया जाएगा। शाम को मंदिर का कोना-कोना सैनिटाइज भी किया गया।

बिना मास्क के किसी भी श्रद्धालु को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जिला प्रशासन के आदेशानुसार एक बार मात्र पांच श्रद्धालुओं को ही दर्शन के लिए भेजा जाएगा। इनसेट पंडित जी आप समय से आ जाइएगा, मैं तैयारी करके रखूंगीसाफ-सफाई और पूजन सामग्री की खरीदारी के बाद कलश स्थापना के लिए लोग पंडित जी को आमंत्रण देने के लिए उनके ठौर-ठिकानों पर पहुंचे। करवध होकर प्रणाम किया। उसके बाद कल समय से घर पर विराजमान होने के लिए आमंत्रित किया। साथ ही कहा कि पिछली बार की तरह विलंब मत करिएगा।समय से आ जाइएगा। मैं तैयारी करके रखूंगी।

मां जगदंबा के लिए कई खास चीजें बाजार में आई हैं

इस बार बाजार में मां जगदंबा के लिए कई खास चीजें बाजार में आई हैं। जो लोगों को आकर्षित कर रही हैं। मां के लिए दुकानदार इस बार लाल और पीले रंग की मनमोहक चुनरी तो लाएं ही है साथ ही माता के लिए चमकदार वस्त्र भी दुकानों पर उपलब्ध है। जो लोगों को खूब भा रहा है। महामारी से बचाव के लिए दुकानदारों ने तैयार किया पूजन सामग्री का पैकेटदुकानदारों ने महामारी से बचाव के लिए और दुकानों पर उमड़ने वाली भीड़ कम करने के लिए पूजन सामग्री का पैकेट तैयार किया है। यह पैकेट सौ रूपये से लेकर 500 रुपये तक हैं। ग्राहक अपने बजट के अनुसार पूजन सामग्री की खरीदारी कर सकते हैं। पूजन सामग्री के पैकेट में कलश, दीया, धूप-अगरबत्ती, कपूर, सिंदुर, तिल तेल, देसी घी, चुनरी, बताशा, मेवा-मिष्ठान्न उपलब्ध हैं।

मंडी में गुड़हल, गुलाब और गेंदे के फूलों के माला की सबसे ज्यादा मांग रही

फूल मंडी में उमड़ी फूल व्यापारियों की भीड़ नवरात्र में देवी-दरबार को सजाने और घरों में पूजा-पाठ करने के लिए फूलों की आवश्यकता होती है। लग्न नहीं होने से कई दिनों से मलदहिया और चौक फूलमंडी में सन्नाटा पसरा था। सोमवार को इन मंडियों का सन्नाटा टूट गया। दोपहर 12 से देर शाम तक फूल कारोबारी अपनी फसलों को लेकर मंडी पहुंचे थे। मंडी में गुड़हल, गुलाब और गेंदे के फूलों के माला की सबसे ज्यादा मांग रही। वहीं कुछ अन्य सजावटी फूलों की भी मांग रही। हालांकि व्यवसाय के चक्कर में कारोबारी कोरोना से बचाव के इंतजाम करना भूल गए। मंडी में शायद ही कोई कारोबारी मास्क लगाया हुआ दिखा।

सबसे महंगा बिका गुड़हल का मालासामान्य दिनों में पांच-दस रुपये में मिलने वाला गुड़हल के फूल का माल नवरात्र की पूर्व संध्या पर 15-20 रुपये के भाव बिका। त्योहार विशेष में दोगुने दाम पर बिक रहे माला से खरीदार चौंक गए। मोल-भाव करने के बाद भी उन्हें मनमाने दाम पर ही माला की खरीदारी करनी पड़ी।

chat bot
आपका साथी