सीजीएसटी कमिश्नरेट : वाराणसी के केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर के कमिश्नरेट से पूर्वांचल के 14 जिले जुड़ेंगे

सीजीएसटी (केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर) विभाग का अब खुदका भवन होगा जहां पर कमिश्नरेट बनेगा। इसके लिए पहड़िया में वीडीर की भूमि चयनित की गई है। विभाग की ओर से प्रस्ताव भी बनाकर वित्त मंत्रालय को भेजा जा चुका है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 05:00 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 05:00 AM (IST)
सीजीएसटी कमिश्नरेट : वाराणसी के केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर के कमिश्नरेट से पूर्वांचल के 14 जिले जुड़ेंगे
सीजीएसटी (केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर) विभाग का अब खुदका भवन होगा, जहां पर कमिश्नरेट बनेगा।

जागरण संवाददाता, वाराणासी। सीजीएसटी (केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर) विभाग का अब खुदका भवन होगा, जहां पर कमिश्नरेट बनेगा। इसके लिए पहड़िया में वीडीर की भूमि चयनित की गई है। विभाग की ओर से प्रस्ताव भी बनाकर वित्त मंत्रालय को भेजा जा चुका है। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद भवन निर्माण के लिए अन्य कागजी प्रक्रिया शुरू होगी। इसके खुल जाने से पूर्वांचल में कारोबारी गतिविधियों को गति तो मिलेगी ही साथ की कारोबारी जटिलताओं के लिए भागदौड़ में भी कमी आएगी।  

इस बीच वाराणसी मंडल के लिए नदेसर में डिविजनल कार्यालय कार्यालय बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। ताकि यहां के व्यापारियों को अधिक भागदौड़ नहीं करनी पड़े। मामलू हो कि एसजीएसटी ( राज्य वस्तु एवं सेवा कर) विभाग का चेतगंज में दो जोन को मिलएक एक बड़ा वाणिज्य भवन बना है। जहां एक ही छत के नीचे व्यापारियों की समस्याओं का निस्तारण होता है। इसी प्रकार अब सीजीएसटी का भी कार्यालय बनेगा। इसकी वजह से औद्योगिक गतिविधियों में इजाफा तो होगा ही साथ ही कारोबार में बाधा आने पर उसका समाधान भी आसानी से हो सकेगा। इसके अलावा मामलों की सुनवाई और निस्‍तारण में भी तेजी आ सकेगी। इसके लिए कारोबारियों को लंबी दौड़ नहीं लगा सकेंगे। इससे नुकसान और दुश्‍वारियों का निस्‍तारण होने से कारोबार में कोई बाधा भी नहीे आएगी और कारोबार पर निगरानी भी रखना सरल हो जाएगा। 

मालूम हो कि वाराणसी स्थित इस कार्यालय से वाराणसी के साथ ही चंदौली, मीरजापुर, भदोही, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गोरखपुर, कुशीनगर, संतकबीर नगर, देवरिया सहित 14 जिले जुड़े हुए हैं। बताया जा रहा है कि केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर विभाग का पहड़िया में नया भवन तो बनेगा ही। साथ ही नदेसर में एक नया डिविजनल कार्यालय कार्यालय भी खुलेगा। इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। उम्मीद है एक-दो माह में यहां पर डिविजनल कार्यालय कार्यालय कार्य भी करने लगेगा। इसके लिए अन्य प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी