प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का केंद्रीय इनक्वास की टीम ने किया दौरा, उच्‍च स्‍तरीय स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं की होगी बहाली

सुबह से शाम तक बहुत ही सुक्ष्म और बारीक निरीक्षण करने के दौरान पैथोलाजी विभाग में निरीक्षण किया। टीम की सदस्य डा. सना अंबरीन व डा. मेहताब ने कहा कि कुछ गुणवत्ता को बढ़ाने की सलाह दी। कहा कि यहां उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकती है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 12:19 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 12:19 PM (IST)
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का केंद्रीय इनक्वास की टीम ने किया दौरा, उच्‍च स्‍तरीय स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं की होगी बहाली
सुबह से शाम तक बहुत ही सुक्ष्म और बारीक निरीक्षण करने के दौरान पैथोलाजी विभाग में निरीक्षण किया।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बडागांव पर रास्ट्रीय स्तर की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आवश्यक मानक के जांचने परखने के लिए केंद्रीय इनक्वास कि दो सदस्यीय टीम ने दौरा किया। दो दिन तक सुबह से शाम तक बहुत ही सुक्ष्म और बारीक निरीक्षण करने के दौरान पैथोलाजी विभाग में निरीक्षण किया। टीम की सदस्य डा. सना अंबरीन व डा. मेहताब ने कहा कि कुछ गुणवत्ता को बढ़ाने की सलाह दी। कहा कि यहां उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकती है।

निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके मौर्या, ड. मनोज वर्मा, डा. आलोक सिंह, पूर्व एमवाइसी डा. शेर मुहम्मद, पैथोलाजी से आरके यादव, मनीष मिश्रा, डा. सोलंकी आदि उपस्थित रहे। इससे पहले केंद्र में प्राभारी चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज कुमार वर्मा ने मानसिक रोग के लक्षणों की जानकारी दी। कहा कि नींद न आना, घबराहट, बेचैनी, चिंता का शिकार, सामाजिक कार्यशैली से दूरी बनाना, गुस्सा आना, चिड़चिडा़पन आदि मानसिक रोग से बचाने के उपाय संतुलित दिनचर्या, संतुलित खान पान करना जंकफूड से बचना चाहिए। प्रयोगशाला प्राविधिज्ञ आरके यादव ने बताया कि तनावग्रस्त जीवनशैली मे बिगडते मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इसके प्रति जागरूकता पैदा करने और इससे बचने के उपायों पर विचार करने की जरूरत है। कहा कि कोरोना जैसी महामारी के वजह से समाज में बहुत सारे लोग मानसिक रोगी लाकडाउन के वजह से कुछ लोगों के बेरोजगार होने से भी यह समस्या बढ़ी है।

इस अवसर पर समस्त अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे। इससे पहले कबीरचौरा स्थित शिव प्रसाद गुप्त जिला अस्पताल पर प्रमुख चिकित्सा अधिक्षक /अपर निदेशक डा. प्रसन्न कुमार के उपस्थिति में वरिष्ठ लैब टेक्निशियन राजपत्रित सतीश लाल श्रीवास्तव विदाई समारोह में लैब टेक्निशियन आरके यादव ने कहा कि एक कर्मचारी के जीवन में बेदाग छवि से विदाई होने के कारण मेरे विचार से बहुत ही गर्व की अनुभूति के नाते यह सम्मान समारोह होना चाहिए। इस अवसर पर नए लैब टेक्निशियनों का स्वागत किया गया लैब टेक्निशियन संघ के जिला अध्यक्ष पीआर गिरी, मंत्री एसके जायसवाल के साथ शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय जिला अस्पताल कबीर चौरा के सभी कर्मचारी और अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी