CBSE : अध्यापक तैयार कर रहे वीडियो, ऑनलाइन क्लास पर भी ताला लगने के बाद अपनाया नया रास्ता

ऑनलाइन क्लास पर भी ताला लग जाने से विद्यार्थियों की पढ़ाई पूरी तरह से ठप हो गई है। इसे देखते हुए अब तमाम विद्यालय अपने-अपने सिलेबस के अनुसार अलग-अलग वीडियों बना रहे हैं ताकि इसे वेबसाइट पर अपलोड किया जा सके।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:10 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:30 AM (IST)
CBSE : अध्यापक तैयार कर रहे वीडियो, ऑनलाइन क्लास पर भी ताला लगने के बाद अपनाया नया रास्ता
सीबीएसई से संचालित विद्यालय अपने-अपने सिलेबस के अनुसार कक्षावार, विषयवार व चैप्टरवार अलग-अलग वीडियों बना रहे हैं

वाराणसी, जेएनएन। कोराेना महामारी से पठन-पाठन की परंपरागत पद्धति बदलती जा रही है। ई-प्लेटफार्म का महत्व बढ़ता जा रहा है। छात्रहित को देखते हुए सीबीएसई से संचालित तमाम निजी विद्यालयों के अध्यापक पाठ्य सामग्रियों का वीडियो बनाने में जुटे हुए हैं ताकि वेबसाइट व यू-ट्यूब के माध्यम से घर बैठे अपनी सुविधानुसार विद्यार्थी अध्ययन कर सके। ऐसे में अब विद्यालय को नहीं बल्कि विद्यार्थी को क्लास करने का समय स्वयं तय करना होगा।

कोरोना महामारी के प्रकोप से सभी स्कूल-कालेज अप्रैल से ही बंद चल रहे हैं। शासन अब प्राथमिक से लगायत उच्च शैक्षिक संस्थाओं को 20 मई तक बंद रखने का निर्देश दिया है। इस अवधि में ऑनलाइन क्लास भी स्थगित रहेगी। ऑनलाइन क्लास पर भी ताला लग जाने से विद्यार्थियों की पढ़ाई पूरी तरह से ठप हो गई है। इसे देखते हुए अब तमाम विद्यालय अपने-अपने सिलेबस के अनुसार कक्षावार, विषयवार व चैप्टरवार अलग-अलग वीडियों बना रहे हैं ताकि इसे वेबसाइट पर अपलोड किया जा सके। संत अतुलानंद कान्वेंट स्कूल की निदेशक वंदना सिंह ने बताया कि विद्यालय के विषय विशेषज्ञों से पाठ्य सामग्रियों का 30 से 45 मिनट के वीडियो तैयार कराए जा रहे हैं। इसके विद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। हालांकि सार्वजनिक तौर पर यह वीडियो देखना संभव नहीं होगा। क्लासवार विद्यार्थियों को आइडी-पासवर्ड दिया जाएगा। इसके माध्यम से विद्यार्थी घर बैठे पढ़ाई कर सकता है। हालांकि कोरोना महामारी को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग व यूपी बोर्ड ने पिछले साल से वर्चुअल स्कूल शुरूआत की थी। ई-लर्निंग के तहत कक्षा नौ से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए ज्ञान गंगा चैनल पर वर्चुअल क्लास संचालित होता है। फिलहाल इस समय वर्चुअल क्लास भी बंद है।

chat bot
आपका साथी