CBSE : इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर दसवीं के छात्राें को मिलेगा अंक, वाराणसी में विवरण तैयार करने में जुटे विद्यालय

कोरोना महामारी काे देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं की परीक्षाएं निरस्त कर दी है। अब सीबीएसई दसवीं के छात्रों को प्रोन्नत करने की तैयारी में जुटा हुआ है। इंटरनल असेसमेंट के आधार पर ही दसवीं के छात्राें को अंक मिलेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 07:10 AM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 07:10 AM (IST)
CBSE : इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर दसवीं के छात्राें को मिलेगा अंक, वाराणसी में विवरण तैयार करने में जुटे विद्यालय
इंटरनल असेसमेंट के आधार पर ही दसवीं के छात्राें को अंक मिलेगा।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी काे देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं की परीक्षाएं निरस्त कर दी है। अब सीबीएसई दसवीं के छात्रों को प्रोन्नत करने की तैयारी में जुटा हुआ है। इसके तहत सभी विद्यालयों से दसवीं के विद्यार्थियों का प्रोजेक्ट वर्क, असाइनमेंट का अंक मांगा गया है ताकि इसके आधार पर विद्यार्थियों को 10वीं में अंक दिया जा सके। समझा जा रहा कि इंटरनल असेसमेंट के आधार पर ही दसवीं के छात्राें को अंक मिलेगा।

सीबीएसई के निर्देश पर सभी विद्यालय निर्धारित फार्मेट में दसवीं के विद्यार्थियों का विवरण तैयार करने में जुटे हुए हैं ताकि यथाशीघ्र सीबीएसई को प्रेषित किया जा सके। दरअसल ज्यादातर विद्यालय प्री-बोर्ड के एग्जाम में विद्यार्थियों को जानबूझ कर कम अंक देते हैं ताकि विद्यार्थी और मेहनत से परीक्षा की तैयारी करें। सीबीएसई को भी यह जानकारी है। इसे देखते हुए सीबीएसई छात्रों के पूरे वर्षकी परफार्मेंस रिपोर्ट के आधार पर हाईस्कूल में औसत अंक देने पर विचार कर रही है।

यही नहीं सीबीएसई ने इस संबंध में एक फार्मेट भी जारी किया है। इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट असाइनमेंट सहित 15 बिंदुओं पर जानकारी मांगी गई है। इसमें स्कूलों से साप्ताहिक टेस्ट के साथ टर्म परीक्षा में शामिल छात्रों की जानकारी के साथ उसमें मिले अंकों का विवरण मांगा गया है। शैक्षिक सत्र 2020-21 में पूरे वर्ष ऑनलाइन कक्षाओं के जरिये छात्रों की पढ़ाई हुई। सत्र के अंत में सरकार के आदेश पर दसवीं एवं बारहवीं के बच्चों को स्कूल बुलाया गया। इस अवधि में छात्रों के प्रोजेक्ट, असाइनमेंट आदि पूरे करने के साथ बच्चों के इंटरनल असेसमेंट भी किए गए। इसके अलावा प्री-बोर्ड परीक्षाएं भी कराई गईं थी।

chat bot
आपका साथी