CBSE कक्षा नौ से 12 तक की पढ़ाई 16 जुलाई से होने की है संभावना

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के संचालित विद्यालयों में 16 जुलाई से पठन-पाठन शुरू करने की तैयारी चल रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 09:52 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 12:17 AM (IST)
CBSE कक्षा नौ से 12 तक की पढ़ाई 16 जुलाई से होने की है संभावना
CBSE कक्षा नौ से 12 तक की पढ़ाई 16 जुलाई से होने की है संभावना

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी ने शैक्षणिक संस्थाओं की परीक्षाओं पर ब्रेक लगा दिया, वहीं सत्र 2020-21 के भी बेपटरी होने की आशंका बढ़ती जा रही है। हालांकि, ऑनलाइन क्लास व दाखिले के भरोसे नए सत्र को पटरी पर बनाए रखने की कवायद चल रही, मगर स्कूल-कालेजों में परंपरागत पठन-पाठन पर अनिश्चितता है। उधर, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के संचालित विद्यालयों में 16 जुलाई से पठन-पाठन शुरू करने की तैयारी चल रही है। पहले चरण में कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाएं संचालित करने की योजना है। शारीरिक दूरी को देखते हुए 33 फीसद छात्रों को बुलाया जाएगा। ऐसे में जुलाई से एक विद्यार्थी हर तीसरे दिन स्कूल जाएगा।

चार दिन ऑनलाइन क्लास

इस पर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय व सीबीएसई मंथन करने में जुटे हैं। यदि ऐसा हुआ तो विद्यार्थी सप्ताह में दो दिन स्कूल आएगा, चार दिन ऑनलाइन क्लास करेगा। ऐसे में परंपरागत शिक्षण पद्धति के साथ ही ऑनलाइन क्लास भी चलती रहेगी।

एक चैप्टन तीन बार पढ़ाना होगा

पठन-पाठन की संभावित मिश्रित व्यवस्था को लेकर अध्यापक चिंतित हैं। उनका कहना है कि ऐसा होने पर उन्हेंं एक चैप्टर तीन-तीन बार पढ़ाना होगा, क्यों कि एक कक्षा के बच्चे अलग-अलग दिन स्कूल आएंगे। ऐसे में कोर्स पूरा करना चुनौतीपूर्ण होगा। बहरहाल, उनकी निगाहें सीबीएसई की जारी होने वाली गाइडलाइन पर टिकी हैं।

सूचना नहीं, गाइडलाइन का इंतजार

सीबीएसई की सिटी कोआॢडनेटर और सनबीम इंग्लिश स्कूल की प्रधानाचार्य गुरमीत कौर ने बताया शेष परीक्षाएं एक से 15 जुलाई तक होनी है। ऐसे में 16 जुलाई से स्कूल खोलने के संबंध में चर्चा सुनने को मिल रही है। जिसमें पहले कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाएं संचालित की जाएंगी। हालांकि अब तक कोई अधिकृत सूचना नहीं आई है। शासन और सीबीएसई की गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी