CBSE 2021 हाईस्‍कूल का रिजल्‍ट जारी, वाराणसी में विद्यालयों ने शत प्रतिशत रिजल्‍ट की जताई उम्‍मीद

CBSE 2021 Result प्रारंभिक स्‍तर पर लगभग शत प्रतिशत रिजल्‍ट जिले में होने की संभावना विद्यालयों ने जताई है। इस बार परीक्षा की जगह कोरोना संक्रमण की वजह से विद्यार्थियों को पिछली कछाओं के औसत अंक के आधार पर प्रमोट किया गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:51 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 01:06 PM (IST)
CBSE 2021 हाईस्‍कूल का रिजल्‍ट जारी, वाराणसी में विद्यालयों ने शत प्रतिशत रिजल्‍ट की जताई उम्‍मीद
प्रारंभिक स्‍तर पर लगभग शत प्रतिशत रिजल्‍ट जिले में होने की संभावना विद्यालयों ने जताई है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। बीसीएसई की बहु प्रतीक्षित दसवीं का रिजल्‍ट आज मंगलवार दोपहर 12 बजे के बाद जारी कर दिया गया। वाराणसी जिले में लगभर 20000 विद्यार्थियों को परिणाम का इंतजार था। रिजल्‍ट अचानक जारी होने की सूचना के बाद आनन फानन छात्रों ने अपना रिजल्‍ट देखना शुरू किया तो वहीं विद्यालय भी अपने यहां कि विद्यार्थियों का रिजल्‍ट जानने को उत्‍सुक रहे। प्रारंभिक स्‍तर पर लगभग शत प्रतिशत रिजल्‍ट जिले में होने की संभावना विद्यालयों ने जताई है। इस बार परीक्षा की जगह कोरोना संक्रमण की वजह से विद्यार्थियों को पिछली कक्षाओं के औसत अंक के आधार पर प्रमोट किया गया है। 

सीबीएसई बोर्ड 10वीं के नतीजे इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड में 10वीं के रिजल्ट 2021 को छात्र नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से क्लिक करके जांच कर सकते हैं। सीबीएसई द्वारा 10वी बोर्ड रिजल्ट पोर्टल, cbseresults.nic.in 12वीं रिजल्ट 2021 जांचने के लिए लिंक पोर्टल पर भी इसे सक्रिय कर दिया गया है। इससे पूर्व सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक ने शुक्रवार, 30 जुलाई 2021 को इस बाबत जानकारी दी थी कि सीबीएसई सीबीएसई कक्षा 10वीं का रिजल्ट 2021 अगले सप्ताह जारी करेगा। ऐसे में रिजल्‍ट इतनी जल्‍द जारी होगा इसकी उम्‍मीद छात्रों को भी नहीं थी।

हालांकि, दोपहर तक सभी को मीडिया और इंटरनेट मीडिया के माध्‍यम से परिणाम आने की जानकारी हो गई और आनन फानन सभी ने परिणाम जांचना शुरू कर दिया। वहीं वाराणसी में स्‍कूलों ने परिणाम की जानकारी होने के बाद अपने स्‍कूल का भी परिणाम जांचना शुरू किया। प्रारंभिक तौर पर सभी स्‍कूलों ने अपने यहां शत प्रतिशत रिजल्‍ट आने की जानकारी दी है।

रिजल्ट 2021 डिजीलॉकर पर : सीबीएसई ने छात्रों के साथ जानकारी साझा की है कि वे अपना सीबीएसई 10वीं परिणाम 2021 भारत सरकार के डिजीलॉकर से भी डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए दो विकल्प दिए गए हैं – डिजीलॉकर की वेबसाइट digilocker.gov.in और डिजीलॉकर मोबाईल एप्प के जरिए भी इसे प्राप्‍त कर सकते हैं। स्टूडेंट्स डिजीलॉकर वेबसाइट पर विजिट करके या गूगल प्ले स्टोर पर (एंड्रॉयड यूजर्स) और एप्प स्टोर (आईओएस यूजर्स) से ऐप्प डाउनलोड कर इसमें लॉगिन करके अपना रिजल्ट देख पाएंगे और अपनी मार्कशीट के साथ ही प्रामाणपत्र की डिजिटल कॉपी को भी आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

यह भी पढ़ेंLIVE CBSE Class 10th Result 2021 Updates: घोषित हुए सीबीएसई 10वीं के नतीजे, इन 3 डायरेक्ट लिंक से करें चेक

chat bot
आपका साथी