जौनपुर में कैशलेस हुए एटीएम, रुपये निकालने के लिए बैंकों की शाखाओं में हो रही ग्राहकों की भीड़

नगर समेत ग्रामीण इलाकों के अधिकतर एटीएम कैशलेस हो गए हैं। रुपये पाने के लिए एक से दूसरे एटीएम जाने वाले अधिकतर लोगों को निराशा ही हाथ लग रही है। जिन एटीएम में पैसे हैं वहां लंबी कतारें लग रही हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 05:07 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 05:48 PM (IST)
जौनपुर में कैशलेस हुए एटीएम, रुपये निकालने के लिए बैंकों की शाखाओं में हो रही ग्राहकों की भीड़
नगर समेत ग्रामीण इलाकों के अधिकतर एटीएम कैशलेस हो गए हैं

जागरण संवाददाता, जौनपुर। नगर समेत ग्रामीण इलाकों के अधिकतर एटीएम कैशलेस हो गए हैं। पैसा पाने के लिए एक से दूसरे एटीएम जाने वाले अधिकतर लोगों को निराशा ही हाथ लग रही है। जिन एटीएम में पैसे हैं वहां लंबी कतारें लग रही हैं, जिससे अपना ही पैसा पाने के लिए लोगों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

नगर के रूहट्टा के पास लगे चार एटीएम अधिकतर समय खाली या खराब रहते हैं। इनको ठीक नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा जेसीज चौराहा व बदलापुर पड़ाव पर लगे एटीएम में पहुंचने वाले लोगों को पैसा नहीं मिलता। एटीएम कार्ड को लेकर एक से दूसरे एटीएम भागते लोग सरकारी सिस्टम को कोसते नजर आते हैं। ओलंदगंज व पुलिस लाइन के समीप कुछ एटीएम में पैसा रहता जरूर है, लेकिन उसके बाहर लोगों की लंगी कतारें लगती हैं। ऐसे में सबसे अधिक महिलाओं को होती है। कुछ यही हाल कस्बों व ग्रामीण इलाकों में लगे एटीएम का भी है। हालांकि कैश की किल्लत से समाधान के लिए माइक्रो एटीएम से समाधान दिलाने की बात कही जा रही है। नगर समेत ग्रामीण इलाकों में तकरीबन 280 एटीएम हैं, जबकि 400 माइक्रो एटीएम हैं। माइक्रो एटीएम की लिमिट काफी कम होने की वजह ग्रामीण इलाकों में ही इसकी अधिक उपयोगिता है।

सभी एटीएम में कैश रखने का निर्देश दिया गया है

सभी एटीएम में कैश रखने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही खराब एटीएम को भी सही करने के लिए कहा गया है। यदि ऐसा नहीं हो रहा है तो संबंधित अधिकारियों को इसके लिए निर्देशित किया जाएगा।

-अनिल कुमार सिन्हा, एलडीएम।

नवरात्र के लिए हो रही खरीदारी

शारदीय नवरात्र गुरुवार से शुरू होगा। दर्शन-पूजन के लिए मां के दरबार सज गए हैं। पूर्व संध्या से ही पूर्वाचल की प्रमुख शक्तिपीठ शीतला चौकियां धाम में विभिन्न जनपदों के श्रद्धालुओं का आगमन होने लगा है। श्रद्धालु यहां रात विश्राम के बाद तड़के स्नान करके मां का दर्शन-पूजन करेंगे तथा मनौती मानेंगे। वहीं धाम में पूजन सामग्री की दुकानें सज गई हैं। बाजारों में देररात तक लोग पूजन सामग्री की खरीदारी करते रहे। घरों में अनुष्ठान की भी तैयारी भक्तों ने पूरी कर ली है। इसके अलावा परमानतपुर स्थित मां मैहर देवी मंदिर में भी भारी भीड़ दर्शन-पूजन को एकत्र होती है। इन दो मंदिरों के अलावा सिटी स्टेशन के समीप स्थित मां दक्षिणा काली मंदिर, शाही पुल के पश्चिम बजरंग घाट पर स्थित विंध्याचल मंदिर में भी नवरात्र पर्यंत दर्शन-पूजन को काफी संख्या में श्रद्धालु जाते हैं।

chat bot
आपका साथी