कैंसर और किडनी के मरीज चिंता नहीं करें, उनके लिए खुले हैं बीएचयू के अस्पताल, रोजाना 50 मरीजों की हो रही डायलिसिस

चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू स्थित सर्जिकल अकोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रो. मनोज कुमार पांडेय ने बताया कि कैंसर के मरीजों के लिए उनके यहां ओपीडी की सेवा निरंतर जा रही है। प्रतिदिन ओपीडी में लगभग 80-90 मरीज पहुंच रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 08:30 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 08:30 AM (IST)
कैंसर और किडनी के मरीज चिंता नहीं करें, उनके लिए खुले हैं बीएचयू के अस्पताल, रोजाना 50 मरीजों की हो रही डायलिसिस
कैंसर और किडनी के मरीज के लिए बीएचयू अस्‍पताल खुले है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल, ट्रामा सेंटर के साथ ही अन्य तमाम अस्पतालों में भी ओपीडी एवं ईलेक्टिव ओडी की सुविधा बंद हो गई है। वहीं सप्ताह के शनिवार एवं रविवार को भी बंदी की घोषणा हो गई है। इससे लोगों की चिंता बढ़ गई है। ऐसे में सलाह हैं कि कैंसर व किडनी के मरीज चिंता नहीं करें। उनके लिए संबंधित अस्पतालों की ओपीडी एवं अन्य सेवाएं लगातार चल रही है। कैंसर के मरीजों को जब भी ऑपरेशन, रेडियोथेरेपी या कीमाथेरेपी की जरूरत पड़ेगी उनके लिए काशी में बीएचयू एवं टाटा कैंसर अस्पताल मौजूद हैं। साथ ही किडनी के रोगियों के लिए डायलिसिस की सुविधा भी बीएचयू में संचालित हो रही है।

चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू स्थित सर्जिकल अकोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रो. मनोज कुमार पांडेय ने बताया कि कैंसर के मरीजों के लिए उनके यहां ओपीडी की सेवा निरंतर जा रही है। प्रतिदिन ओपीडी में लगभग 80-90 मरीज पहुंच रहे हैं। प्रो. पांडेय ने बताया कि उनके यहां सर्जरी भी चल रही है। वहीं चिकित्सा विज्ञान संस्थान के ही नेफ्रोलॉजी विभाग प्रो. शिवेंद्र सिंह ने बताया कि उनके विभाग की ओपीडी तो नहीं चल रही है लेकिन गुर्दा रोगियों का उपचार चल रहा है। यहां पर इमरजेंसी, टेलीमेडिसन के माध्यम से मरीज आते हैं। इसके अलावा जो पुराने मरीज हैं आते हैं उनकी भी डायलिसिस की जा रही है। प्रो. शिवेंद्र ने बताया कि बीएचयू में प्रतिदिन करीब 40 से 50 मरीजों की डायलिसिस की जा रही है। उन्होंने बताया कि टेलीमेडिसिन के माध्यम से 25 मरीजों का रजिस्ट्रेशन होता है। इसमें से जिन्हें भर्ती की जरूरत पड़ती है तो बुलाया जाता है।

कोरोना के चलते मुख्यमंत्री आरोग्य मेला स्थगित

कोरेाना संक्रमण की तीव्र गति को देखते हुए हर रविवार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगने वाला मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। प्रभारी सीएमओ डा. एनपी सिंह के मुताबिक अभी ओपीडी को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। मगर अगले आदेश तक के लिए मुख्यमंत्री आरोग्य मेला स्थगित रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी